जुलाई में पूरे देश में मानसून वर्षा सामान्य रहने की उम्मीद है: आईएमडी

Views : 1117  |  3 minutes read
Meteorological-Department-India

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को जुलाई महीने के लिए मानसूनी बारिश के पूर्वानुमान की जानकारी साझा की। आईएमडी ने कहा कि जुलाई में पूरे देश में सामान्य मानसूनी बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, विभाग ने जानकारी दी कि गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। इसके साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और उत्तरप्रदेश में अगले दो दिनों में लू की परिस्थितियां बनी रहने की संभावना है।

कई राज्यों के ज्यादातर स्थानों पर लू की परिस्थितियां हुई दर्ज

आईएमडी ने जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर लू की परिस्थितियां दर्ज की गईं। इसके साथ ही लू और भीषण लू की परिस्थितियां बुधवार को उत्तर-पूर्व राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में भी छिटपुट स्थानों पर दर्ज की गईं। आपको बता दें कि देश के पूरे मैदानी हिस्सों में तापमान पिछले कुछ दिनों में 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। ऐसे में लोग बारिश से राहत की उम्मीद कर रहे हैं।

अगले दो दिनों के दौरान लू की परिस्थितयां बनी रहने की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘पाकिस्तान से उत्तर-पश्चिम भारत की ओर वायुमंडल के निचले हिस्से में संभावित शुष्क पछुआ/दक्षिण पछुआ पवनों के कारण से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर राजस्थान, उत्तरप्रदेश तथा उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान लू की परिस्थितयां बनी रहने की संभावना है।’

मालूम हो कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून देश के पूरे हिस्से में पहुंच गया है लेकिन हरियाणा, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्से, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम उत्तरप्रदेश अब भी मानसून की बारिश से अछूते हैं। बता दें कि आईएमडी ने बुधवार को कहा था कि इन क्षेत्रों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होने की फिलहाल कम संभावना है।

19 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मानसून सत्र, मेंबर्स के लिए वैक्सीन की दोनों खुराक अनिवार्य

COMMENT