आपका वॉट्सएप ना हो जाए हैक इसलिए बदल लें यह जरूरी सेटिंग

Views : 1282  |  3 minutes read

वॉट्सएप की हैकिंग कर महत्वपूर्ण सूचनाएं चोरी करना साइबर अपराधियों के लिए अब आम बात होती जा रही है लेकिन आप अपने मोबाइल के वॉट्सएप में एक खास सेटिंग बदल कर इस तरह की हैकिंग से आसानी से बच सकते हैं।

इस तरीके से वॉट्सएप नहीं होगा हैक-

आप अपने फोन का वॉट्सएप ओपन करें और इसके बाद सेटिंग्स पर जाकर क्लिक करें। बाद में अकाउंट पर भी क्लिक करें। इस दौरान आपको टू-स्टेप वैरिफिकेशन (Two-step Verification) लिखा हुआ विकल्प स्क्रीन पर नजर आएगा जिस पर क्लिक आप इसे एनेबल (Enable) कर दें। इसके बाद आपको 6 अंकों का एक पिन (PIN) क्रियेट करना होगा और ईमेल आईडी भी लिखनी होगी। इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद आपका वॉट्सऐप हैक नहीं हो पाएगा।

नए फोन में भी उपयोगी पिन-

आप जब कोई नए फोन में वॉट्सएप इंस्टॉल करेंगे तब भी इस पिन की जरूरत पडेगी और यह पिन उस वैरिफिकेशन कोड व SMS से भी अलग होगा जो वॉट्सऐप सेटअप के दौरान अक्सर आता है। इस तरह आप अपने वॉट्सएप को हैक होने से बचा पाएंगे और महत्वपूर्ण सूचनाएं किसी के गलत हाथों में नहीं जा पाएंगी।

Read More: भारत में जल्द उपलब्ध होगा Apple HomePod स्मार्ट स्पीकर

इस तरह होती है हैकिंग-

ज्यादातर हैकर्स वीडियो फाइल भेजकर वॉट्सएप हैक करते हैं। जैसे ही वीडियो प्ले की जाती है वैसे ही कोड ट्रिगर होकर फाइल्स रिमोटली शेयर हो जाती हैं और फोन का पूरा ऐक्सेस मिलने पर जानकारियों,फोटो का गलत यूज किया जाता है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही Amazon के फाउंडर व दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस के वॉट्सएप हैक होने की आई खबर ने सबको चौंका दिया था।

 

 

COMMENT