इन बातों का ध्यान रखकर बनाए अपनी ‘हैप्पी मैरिड लाइफ’

Views : 1968  |  0 minutes read

भारतीय समाज में शादी को जिंदगी का अहम हिस्सा माना जाता है। यह ना सिर्फ दो लोगों के रिश्ते पर आधारित होती है बल्कि दो परिवार, और समाज को भी जोड़ने का काम करती है। शादी के लिए सबसे मुश्किल काम होता है लाइफ पार्टनर ढूंढना। शादी की उम्र होते ही परिवार वाले इस काम में लग जाते हैं। हर लड़का और लड़की की ये ख्वाहिश होती है कि शादी के बाद उनकी लाइफ सुखमय रहे और एक नए ढंग से जिंदगी के इस सफर पर चलें। लेकिन बिना एक दूसरे को समझे ये मुमकिन नहीं। आइए आपको कुछ ऐसी बातें बतातें हैं जो शादी को बेहतर बनाने में कारगर हैं…

सोच मिलनी है जरुरी

भारत में आज भी अधिकत्तर शहरों में परिवार की पसंद के मुताबिक शादियां होती है। ऐसे में लड़का-लड़की को एक दूसरे को समझने का कम ही मौका मिल पाता है। शादी से पहले ही आप अपने पाटर्नर से बातचीत शुरु कर दें। इससे आप एक दूसरे को समझने लगेंगे जिससे दोनों की सोच मिलना शुरु होगी। किसी भी रिश्ते में बंधने से पहले मानसिक जुड़ाव बेहद जरुरी है। क्योंकि जब भी कोई गलतफहमी आप दोनों के बीच आएगी तो आपके बीच का मानसिक जुड़ाव ही आपके रिश्ते को बनाए रखने में मदद करेगा।

एक दूसरे के फैसले का रखे मान

शादी का फैसला पार्टनर पर थोपा हुआ नहीं होना चाहिए। शादी के लिए दोनों की सहमति बेहद जरुरी है। तभी दोनों लंबे समय तक इस रिश्ते में बने रहेंगे। यदि इसमें किसी भी एक की असहमति होती है तो ये ना सिर्फ उसके लिए बल्कि उनसे जुड़े परिवार के लिए भी परेशानी बन जाता है।

पति-पत्नी बनने से पहले बने अच्छे दोस्त

पति पत्नी बनने से पहले जरुरी है अपने रिश्ते को दोस्ती में बदलना। दोनों के बीच ये दोस्ती इतनी गहरी होनी चाहिए कि मनमुटाव होने के बावजूद अपनी बातें किसी से शेयर ना करें। बल्कि बिना गुस्सा किए एक-दूसरे से मसले पर बात करना ही दोस्ती कहलाती है। दोस्ती के नियम भी आप यहां लागू करें। फिर देखें कैसे आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को बैलेंस करके चलते हैं।

बातचीत करना कभी न करें बंद

कहा जाता है कि रिश्ता बनाने में कई साल लग जाते है लेकिन रिश्तों को टूटने में कुछ सैकेंड का वक्त ही लगता है। शादीशुदा जिंदगी में भी लड़ाई झगड़े होते रहते हैं। लेकिन कुछ बातों को जरूरत से ज्यादा लंबा खींच राई का पहाड़ बनाना रिश्ते को कमजोर कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि मनमुटाव में भी एक दूसरे से संवाद बनाए रखें।

सम्मान है जरूरी

आपका लाइफ पार्टनर कैसा भी हो उनका सम्मान करना सीखे। याद रखें ना सिर्फ इस रिश्ते में बल्कि हर रिश्ते में सम्मान देना सीखें। क्योंकि बिना इसके रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाता।

COMMENT