आईपीएल के नए सीजन से पहले इस टीम ने संजय बांगड़ को बनाया अपना मुख्य कोच

Views : 620  |  3 minutes read
Sanjay-Bangar-Biography

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानि आरसीबी ने पूर्व क्रिकेटर संजय बांगड़ को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। इससे पहले बांगड़ फरवरी में आरसीबी के बल्लेबाजी सलाहकार बनाए गए थे, लेकिन अब उनकी पदोन्नति करते हुए उन्हें टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। संजय बांगड़ आरसीबी के हेड कोच माइक हेसन की जगह लेंगे और उनका यह कार्यकाल दो साल के लिए होगा। हालांकि, हेसन भी टीम के साथ जुड़े रहेंगे और वह क्रिकेट ऑपरेशन के निदेशक के तौर पर काम करेंगे। उन्हें आईपीएल 2021 के यूएई चरण में मुख्य कोच की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन अब वह सिर्फ एक ही पद पर काम करेंगे।

आरसीबी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पद दी जानकारी

आरसीबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किए वीडियो में संजय बांगड़ को बतौर मुख्य कोच नियुक्त करने की जानकारी दी। इस वीडियो में हेसन ने जानकारी देते हुए बताया, ‘हमने आज संजय बांगड़ को अगले दो साल के लिए आरसीबी का मुख्य कोच नियुक्त किया है।’ हेसन ने बांगड़ की तारीफ करते हुए कहा, ‘संजय खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के साथ अच्छे से तालमेल बिठा लेते हैं और उनके पास इस खेल से जुड़ी अच्छी जानकारी और अनुभव हैं, जो टीम (आरसीबी) के हित में होगी।’

बांगड़ ने वनडे और टेस्ट में किया था देश का प्रतिनिधित्व

टीम इंडिया का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व कर चुके 49 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर संजय बांगड़ के पास कोचिंग में कई वर्षों का अनुभव है। वह वर्ष 2014 से पांच साल तक भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच रहे हैं और मुख्य कोच रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया को आगे बढ़ाने में मदद की। साल 2019 में वर्ल्ड कप के बाद उन्हें विक्रम राठौर ने रिप्लेस कर दिया। अगर बात करें उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की तो संजय बांगड़ ने भारत का 12 टेस्ट, 15 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया था। क्रिकेट से संन्यास के बाद वह अलग-अलग टीमों के साथ बतौर कोच काम करते रहे हैं।

आपको मालूम हो कि अगले साल यानि आईपीएल 2022 के लिए इस साल के अंत में मेगा ऑक्शन होना है। जबकि आरसीबी टीम के कप्तान विराट कोहली खुद के टीम की कप्तानी करने से हटने का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में अब संजय बांगड़ के लिए नए प्लेयर्स का सिलेक्शन और टीम बैलेंस बनाना एक बड़ी चुनौती हो सकती है।

Read Also: आईपीएल में दो नई टीमों की एंट्री, बीसीसीआई को हुई इतने करोड़ की कमाई

COMMENT