19 वर्षीय क्रिस्टोफ मिलक ने तोड़ा विश्व चैंपियन माइकल फेल्प्स का रिकॉर्ड

Views : 2513  |  0 minutes read
chaltapurza.com

खेलों की दुनिया में रिकॉर्ड टूटते बनते रहते हैं। इसलिए कहा भी जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए है। जब कोई खेल में किसी लीजेंड का रिकॉर्ड टूटता है तो यह वाकई गजब कारनामा होता है। ऐसा ही बड़ा कारनामा कर दिखाया है 19 वर्षीय एक तैराक ने। जी हां, हंगरी के युवा तैराक क्रिस्टोफ मिलक ने विश्व चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है। मिलक ने दक्षिण कोरिया के ग्वांगझू में चल रही विश्व तैराकी चैंपियनशिप में विश्व रिकॉर्डधारी अमरीकी तैराक माइकल फेल्प्स के 200 मीटर बटरफ्लाई वर्ल्ड रिकॉर्ड को 78 सेकेंड से तोड़ दिया है।

chaltapurza.com

फेल्प्स का 10 साल पहले बनाया विश्व रिकॉर्ड किया ध्वस्त

हंगरियन स्विमर क्रिस्टोफ मिलक ने विश्व तैराकी चैंपियनशिप में 1:50.73 का सर्वश्रेष्ठ समय निकाला और फेल्प्स (1:51.51) का बनाया विश्व रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। माइकल फेल्प्स ने करीब 10 साल पहले रोम में विश्व तैराकी चैंपियनशिप के दौरान यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

Read More: संसद में बोलते-बोलते अचानक क्यों रो पड़ी सपा सांसद जया बच्चन?

यूएस को एक ओलिम्पिक में आठ गोल्ड मेडल दिलाने वाले महान पूर्व तैराक माइकल फेल्प्स का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के बाद युवा तैराक क्रिस्टोफ मिलक ने कहा, ‘फेल्प्स जैसे तैराकी की दुनिया के महापुरुष के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है। इवेंट के दौरान जब मैं पीछे मुड़ा और मैंने समय देखा- 1: 50.73? तो मेरा सारा दबाव और तनाव उतर गया।’ आपको जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व अमरीकी दिग्गज स्विमर माइकल फेल्प्स के नाम 28 ओलिम्पिक पदक हैं।

chaltapurza.com
14 साल की उम्र तक बैकस्ट्रोकर थे क्रिस्टोफ मिलक

​विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले तैराक क्रिस्टोफ मिलक ने आगे कहा कि ‘मैं 14 साल की उम्र तक बैकस्ट्रोकर था और बाद में मैंने बटरफ्लाई पर अपना फोकस किया। लेकिन पहले मैंने केवल 100 मीटर का काम किया था, क्योंकि मैं इसमें ज्यादा मज़बूत नहीं था। उल्लेखनीय है कि इस विश्व तैराकी चैंपियनशिप में जापान के दाइया सेतो (1: 53.86) ने रजत और दक्षिण अफ्रीका के चाड ले क्लोस (1: 54.15) ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

COMMENT