अगले 24 घंटे तक लगातार चल सकती है लू: भारतीय मौसम विभाग

Views : 2920  |  3 minutes read
Weather-Forecast-Report

पिछले कुछ दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है, जिसके कारण देश के कई राज्यों में गर्मी काफी बढ़ गई है। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में कहर बरपा रही लू (हीट वेव) अभी अगले 24 घंटे तक लगातार ऐसे ही चल सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने यह भी कहा कि बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मानसून मजबूत हुआ है। बता दें, उत्तर और मध्य भारत में पिछले कई दिनों से लू जारी है, जिससे दोपहर में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल है। कई जगह तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है।

विदर्भ और पश्चिम राजस्थान में भीषण लू की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के निकटवर्ती आंतरिक हिस्सों और मैदानी भागों में जारी शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण अभी चल रही लू के अगले 24 घंटे तक जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात के विदर्भ और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर भीषण लू चल सकती है।

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा, सौराष्ट्र व कच्छ, मध्य महाराष्ट्र व मराठवाड़ा, तेलंगाना के सुदूर इलाकों और कर्नाटक के उत्तरी आतंरिक इलाकों में अगले चौबीस घंटे तक तेज़ लू चल सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से 29 और 30 मई को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में धूल-भरी आंधी और गरज के साथ बूंद के छींटे पड़ने की भी संभावना है।

Read More: जानिये, भीषण गर्मी और लॉकडाउन में अपनी त्वचा का किस तरह रखें पूरा ख्याल

इन इलाकों में हल्की बारिश होने सकती है

मौसम विभाग द्वारा दी की गई जानकारी के अनुसार, बुधवार की शाम को उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा, आगरा, टुंडला, फिरोजाबाद, एटा व राजस्थान के डीग, भरतपुर, हरियाणा के गोहाना और करनाल और इनके आसपास के इलाकों में बिजली गरजने के साथ हल्की बारिश होने की काफी संभावना है।

COMMENT