हाईलाइट्स 2019: Current Affairs में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण मुदृे यहां पढ़िए…

Views : 2101  |  0 minutes read

वर्ष 2019 कई मायनों में खास रहा है। पूरे साल बहुत सी बड़ी घटनाएं हुई। मगर कुछ घटनाएं करेंट अफेयर्स बन गई। अगर आप भी साल 2019 की टॉप खबरें पढ़ना चाहते है तो ये रही…

वर्ष 2019 में देश के भीतर कई राजनीति, अंतरिक्ष, रक्षा सौदे, मंदिरों से सम्बंधित मद्दे काफी चर्चित रहे और देशहित में रहे हैं। उनमें से प्रमुख हैं:- जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना, तीन तलाक विधेयक पारित करना, अयोध्या मामले पर सुनवाई, राफेल सौदा, चंद्रयान-2, सबरीमाला।

अनुच्छेद 370 हटाकर दो केन्द्रशासित भागों में बांटा

chaltapurza.com

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने 5 अगस्त, 2019 को राज्य सभा में ऐतिहासिक निर्णय से अवगत कराते हुए बताया कि जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 के एक खंड को छोड़ कर सभी हटाए गए और जम्मू-कश्मीर को दो केन्द्रशासित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया। इस अनुच्छेद के निरस्त होने से ये केन्द्र शासित प्रदेश राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल हो जाएंगे।

बता दें कि जम्मू—कश्मीर राज्य को संविधान के भाग 21 के अनुच्छेद 370 द्वारा विशेष राज्य का दर्जा प्रदान किया गया। इसके साथ ही अनुच्छेद 35A भी हट गया। है।

तीन तलाक विधेयक पारित

मुस्लिम महिलाओं को सम्मान दिलाने के लिए तीन तलाक विधेयक लोकसभा में 25 जुलाई को पारित किया गया। इसके बाद इसे राज्यसभा ने भी पारित कर दिया। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अगस्त, 2017 में तीन तलाक को गैर-कानूनी करार दिया था।

इसके बाद से ही तीन तलाक पर लोकसभा ने तीन बार विधेयक पारित किया, लेकिन यह दो बार राज्यसभा में अटक गया। केंद्र सरकार ने तीसरी बार इस विधेयक को लोकसभा के बाद राज्यसभा में पेश किया और इसे पास कराने में कामयाबी प्राप्त की। इस विधेयक में प्रावधान है कि तलाक-ए-बिद्दत यानी एक बार में तीन तलाक देना गैर कानूनी है।

अयोध्या विवाद की सुनवाई

Ayodhya-Verdict

करीब 134 साल पुराने अयोध्या विवाद पर 9 नवंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया। चीफ जस्टिस रंजन गोगाई की अध्यक्षता में 5 न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने इस फैसले को सुनाया। चीफ जस्टिस गोगोई ने करीब 45 मिनट तक फैसला पढ़ा और विवादित ज़मीन पर रामलला के पक्ष में निर्णय सुनाया।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा कि मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाया जाए और केन्द्र सरकार इसकी 3 महीने में योजना तैयार करें। संविधान पीठ ने कहा कि 02.77 एकड़ जमीन केन्द्र सरकार के अधीन ही रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को नई मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में ही किसी जगह अलग से पांच एकड़ ज़मीन देने का भी निर्देश दिया है।

इस निर्णय से पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू और मुस्लिम पक्ष की दलीलें लगातार 40 दिनों तक सुनी और उसके बाद यह निर्णय दिया।

राफेल सौदे पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने 14 नवंबर को राफेल लड़ाकू​ विमान सौदा, सबरीमाला और राहुल गांधी ‘चौकीदार चोर है’ जैसे तीन अहम मुद्दों पर अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने अपने फैसले में राफेल सौदा मामले में रिव्यू पीटिशन पर फैसला सुनाते हुए पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया। इसके अलावा राफेल डील के सीबीआई जांच से भी सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है। राफेल लड़ाकू विमान के सौदे पर सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2018 को सुनाए अपने फैसले को बरकरार रखा है। बात दें कि कोर्ट ने 36 राफेल विमान की खरीद को लेकर यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

चंद्रयान—2

इसरो ने भारत की महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान—2 का 22 जुलाई को सफल लॉन्चिंग की गई थी। इस मिशन को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया, जिसे चंद्रमा तक पहुंचने में करीब 48 दिन का समय लगा, लेकिन लैंडिंग के अंतिम क्षणों में लैंडर विक्रम से संपर्क टूट जाने से असफल हो गया।

सत्रहवीं लोकसभा में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला

इस वर्ष देश में आम चुनाव हुए जिसमें एक बार फिर भाजपा और उसके सहयोगियों दलों को मिली प्रचंड जीत मिली। 30 मई, 2019 को नरेन्द्र मोदी ने लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके अलावा नई कैबिनेट में 57 मंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

पुलवामा आत्मघाती आतंकी हमला

chaltapurza.com

जम्मू—कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को अवंतीपुरा के पास गोरीपोरा में आत्मघाती आतंकी हमला हुआ जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस फियादीन हमले की जिम्मेदारी प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली। आदिल अहमद जैश-ए-मोहम्मद के चीफ इंस्ट्रक्टर अब्दुल रशीद गाजी की ट्रेनिंग में रहा है। उसने 320 किलो विस्फोटकों से लदी स्कॉर्पियो को सीआरपीएफ के काफिले में शामिल जवानों से भरी एक बस को टक्कर मारकर उड़ा दिया। काफिले में शामिल तीन अन्य वाहनों को भी भारी क्षति पहुंची है।

Video-:

COMMENT