जीमेल में भी आ गया है डार्क मोड फीचर, आखिर क्यों है यह जरूरी

Views : 2353  |  0 minutes read

गूगल ने अपने एंड्रॉयड के जीमेल ऐप पर डार्क मोड फीचर शुरू किया है। यह फीचर उन यूजर्स के लिए है, जिनके मोबाइल एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 पर काम कर कर रहे हैं। iOS 13 और Android 10 यूजर्स के जीमेल में ये ऑटो ऐडजस्ट होगा।

क्यों आवश्यक है डार्क मोड

एंड्रॉयड मोबाइल में डार्क मोड फीचर होना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे यूजर्स अपने फोन की बैटरी सेव कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से बैटरी लंबे समय तक चलने में सक्षम होती है। इसके साथ ही इस मोड की खासियत यह है कि इसके एक्टिव होने पर टेक्सट को अच्छे से पढ़ा जा सकता है। बेहतर कॉन्ट्रास्ट के साथ ही यूजर्स की आंखों पर स्ट्रेस भी कम पड़ता है।

जो एंड्रॉयड 10 का उपयोग करते हैं वे यूजर्स फोन में बैटरी सेवर फीचर को चालू करेंगे तो डिवाइस में मौजूद सभी Google apps में डार्क मोड फीचर ऑन हो जाएगा। इस फीचर के बाद फोन का बैकग्राउंड ब्लैक कलर में तब्दील हो जाएगा और इसमें मौजूद टेक्स्ट सफेद कलर में नजर आएगा।

बढ़ रहा है डार्क मोड का क्रेज

स्मार्टफोन के नए फीचर डार्क मोड को लेकर यूजर्स में धीरे—धीरे क्रेज बढ़ रहा है। हाल ही ऐपल ने अपने iOS 13 में डार्क मोड को शुरु किया है। गूगल भी अपने एंड्रॉयड के लिए डार्क मोड जारी कर चुका है। अब Gmail में भी डार्क मोड आ रहा है।

iOS 13 और iOS 10 जैसे स्मार्टफोन्स में यह फीचर बिना किसी सेटिंग्स में बदलाव किए ही जीमेल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इन स्मार्टफोन में डार्क मोड को यूज में लेते हैं तो जीमेल ओपन करने के बाद आपको जीमेल में भी डार्क मोड यूज करने का ऑप्शन मिलेगा।

गूगल ने कहा है कि डार्क मोड ऑटोमैटिक ऐडजस्ट होगा। गूगल पिक्सल फोन में अगर आप बैटरी सेवर यूज कर रहे है तो भी जीमेल खुद से डार्क मोड हो जाएगा।

जीमेल डार्क मोड को ऐसे करें एक्टिवेट

अपने एंड्रॉयड फोन में जीमेल में डार्क मोड एक्टिवेट करना चाहते हैं तो जीमेल की सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको Theme ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद आप डार्क मोड को ऐक्टिवेट करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जिन यूजर्स के यह ऑप्शन नहीं है तो उनको नए अपडेट का इंतजार करना होगा। वही गूगल का कहना है कि डार्क मोड एक्स्टेंडेट रोल आउट के तहत जारी किया गया है। यानी इसे सभी यूजर्स तक पहुंचने में 15 दिन या उससे अधिक का समय लग सकता है। गूगल ने जीमेल के लिए डार्क मोड iOS और Android दोनों के लिए ही जारी किया है।

COMMENT