Forbes Asia’s Power Businesswomen 2019 : इन महिलाओं ने अपनी काबिलियत से बिजनेस की दुनिया में कमाया नाम

Views : 1084  |  0 minutes read

आज के दौर में महिलाएं जिस तरह से कामयाबी हासिल कर रहीं है ये वाकई काबिल-ए-तारीफ है। ये सच है कि सफलता जेंडर पर आधारित नहीं होती। सफलता का दायरा पुरुष और महिला दोनों के लिए बराबर होता है लेकिन सदियों से हमारे समाज में कामयाबी का पैमाना पुरुष जाति  तक ही सीमित रहा है। इसी समाज की महिलाएं जब पुरुष प्रधान सोच की बेड़ियां तोड़ कामयाबी के शिखर पर पहुंचती हैं तो यह बेहद खास होती है। इस बात से सभी वाकिफ हैं कि हमारे समाज में महिलाओं को हमेशा से ही पुरुषों से कमतर माना गया है। ऐसे में कई ऐसी ताकतवर महिलाएं है जिन्होंने समाज की बंदिशें तोड़ते हुए कामयाबी हासिल कीं। आज महिलाओं की ऐसी ही शख्सियत से रुबरु होतें है जो अपनी कामयाबी से फोर्ब्स की एशिया पावर बिजनेसवुमन-2019 की लिस्ट में शामिल हुई हैं।

फाल्गुनी नायर

nykaa founder falguni

फाल्गुनी मल्टी ब्रांड ऑनलाइन ब्यूटी रिटेलर Nykaa.com की फाउंडर हैं। मुंबई में जन्मी फाल्गुनी ने अहमदाबाद के ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट’ (IIM) से पढ़ाई की। फाल्गुनी ने कोटक महिंद्रा बैंक में बतौर कैपिटल इनवेस्टमेंट मैनेजिंग डायरेक्टर के पद से अपने प्रोफेशन कॅरियर की शुरूआत की और अठारह साल तक कंपनी में काम किया। साल 2012 में, फाल्गुनी ने ऑनलाइन ब्यूटी रिटेलर Nykaa की स्थापना की। जो वर्तमान में करीब 200 करोड़ का कारोबार कर रही है। फाल्गुनी  फोर्ब्स 2019 की Asia’s Power Businesswomen की लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं।

अनीता डोंगरे

designer anita

फैशन इंडस्ट्री में अनिता डोंगरे का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं। जयपुर की अनीता आज देश के गिने-चुने डिजाइनर्स में से एक हैं। फोर्ब्स 2019 की Asia’s Power Businesswomen की लिस्ट में अनीता भी शामिल हैं। इस लिस्ट में अनीता 20वे स्थान पर हैं। मुंबई में जन्मी और पली बढ़ी अनीता के लिए डिजाइनर बनने तक का सफर काफी रोमांचक रहा। आपको जानकर हैरानी हो मगर 50 चचेरे भाई-बहनों वाले परिवार में अनीता अकेली ऐसी महिला थी जिसने घर से बाहर काम करने का फैसला लिया। इससे पहले उनके परिवार में ऐसी कोई महिला नहीं थी जिसने नौकरी की हो।

अनीता डोंगरे ने मुंबई के SNDT यूनिवर्सिटी से फैशन की डिग्री ली। फैशन की दुनिया में अनीता के ब्रांड एंड और ग्लोबल देसी हैं अनीता ने AND ब्रांड की शुरुआत 1999 में और ग्लोबल देसी ब्रांड की शुरुआत 2007 में की थी। यह करीब 50 से अधिक अलग-अलग शहरों में स्थापित हैं। वहीं हाउस ऑफ अनीता डोंगरे स्टोर की संख्या 283 के करीब है। बता दें कि अनीता का नाम साल 2017 की सबसे ताकतवर बिजनेस वीमेन की लिस्ट में भी शामिल था।

स्मिता जाटिया

smita jatia

मुंबई की रहने वाली स्मिता McDonald(इंडिया) की प्रबंध निदेशक हैं। जो फिलहाल फोर्ब्स की लिस्ट में नाम शामिल होने पर चर्चाओं में है। बता दें कि स्मिता का नाम फोर्ब्स की Asia’s Power Businesswomen की लिस्ट में शामिल है। महज 18 साल की उम्र में स्मिता की शादी अमित जाटिया से हुई। जो McDonald(इंडिया) के ओनर है और करोड़ों, अरबों संपत्ति के मालिक हैं। स्मिता ने अमेरिका की हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए और हैमबर्गर यूनिवर्सिटी से मार्केटिंग प्रोग्राम में डिग्री ली है। स्मिता ने साल 1996 में मुंबई में McDonald की पहली ब्रांच खोलने के साथ बतौर मार्केटिंग मैनेजर के रुप में काम शुरु किया।

उपासना तकू

मोबिक्विक कोफाउंडर उपासना का नाम फोर्ब्स की Asia’s Power Businesswomen की लिस्ट में 14वें नंबर  पर हैं।  उपासना साल 2008 में सिलिकॉन वैली से भारत लौट आई थी। शुरुआती दौर में उपासना ने कुछ दिन एनजीओ के साथ काम किया। साल 2009 में उपासना ने अपने पति बिपिन प्रीत सिंह के साथ मिलकर मोबिक्विक कंपनी की शुरुआत की। जो निजी तौर पर डिजिटल वॉलेट सॉल्यूशंस और पेमेंट गेटवे जैसी सुविधा देता है।

COMMENT