पहला अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप होगा असम में, देखें पूरा कार्यक्रम

Views : 1352  |  0 minutes read

जिन लोगों को एडवेंचर बेहद पसंद है उनके लिए पैराग्लाइडिंग करना किसी स्पोर्टस से कम नहीं है। ऐसे लोगों के लिए असम राज्य में एक पैराग्लाइडिंग केंद्र बना हुआ है। असम देश में पहली बार पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी बोडोलैंड में 10 नवंबर से 15 नवंबर तक करेगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में किया जा रहा है। जिसका चयन भी बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) पर्यटन विभाग द्वारा किया गया है।

बीटीसी पर्यटन विभाग द्वारा पहली बार वर्ष 2013 में असम के एक प्रसिद्ध त्योहार बाओकुंगरी के दौरान मनोरंजन के तौर पर पैराग्लाइडिंग की शुरुआत हुई थी। इस तरह के आयोजन का काफी लोगों ने बाओकुंगरी की चोटी पर चढ़ाई करके इसका समर्थन किया था। इससे स्थानीय स्तर पर और युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल सकेंगे। असम में पहली बार जब पैराग्लाइडिंग शुरू की गई थी, तो युवाओं को इसकी ट्रेनिंग देने के लिए सिक्किम से पायलटों को बुलाया गया था। यहां पर पैराग्लाइडिंग का आयोजन सही लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

दुनियाभर के 15 देशों के पायलटों को भेजा जाएगा निमंत्रण

बीटीसी के प्रयासों के बाद इस वर्ष असम को पहली पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी करने का अवसर मिलेगा। इस टूर्नामेंट में इंडोनेशिया, थाईलैंड, जापान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया,नेपाल, श्रीलंका, स्विट्जरलैंड जैसे दुनिया के करीब 15 देशों के 70 पायलटों को आमंत्रित किया जाएगा। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, पुणे, सिक्किम, मनाली के पायलेट्स को भी टूर्नामेंट में निमंत्रण भेजा जाएगा।

पर्यटन विभाग के इस आयोजन के पीछे का मकसद यहां पर पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने का भी है। इस सेंटर को कोकराझार के चक्रशिला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के पास खोला जाएगा।

इस प्रकार होगा टूर्नामेंट का कार्यक्रम

असम में आयोजित होने वाली पहली अंतर्राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप का लुफ्त् उठाने के लिए आम लोग भी जा सकते हैं। इसका 11 नवंबर को सुबह 10 बजे उद्घाटन समारोह है उसके बाद अगले दो दिनों तक रजिस्ट्रेशन, ट्रायल और प्रतियोगिता के लिए अपना नाम दे सकते हैं। 12 और 13 नवंबर को मुख्य पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जहां राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पायलट टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।

पैराग्लाइडिंग की उड़ान असम के ओंटाई-गुफुर चक्रशिला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी और दमादुरपुर लैंड से की जाएगी। वहीं इसकी अंतिम उड़ान का लुत्फ आप 14 नवंबर को ले सकते हैं। विजेताओं की घोषणा शाम 5 बजे कार्यक्रम होगी। इसके बाद टूर्नामेंट का समापन हो जाएगा।

COMMENT