फेमस यशराज फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस के ख़िलाफ़ इस मामले में दर्ज हुई एफआईआर

Views : 3937  |  0 minutes read
Yash-Raj-Films

बॉलीवुड फिल्मों के निर्माण के लिए फेमस प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म्स यानि वाईआरएफ के खिलाफ मुंबई पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। वाईआरएफ के विरूद्ध यह एफआईआर म्यूजिशियन, लिरिक्स राइटर और म्यूजिक प्रोड्यूसर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले इंडियन परफॉमर्मिंग राइट सोसाइटी की शिकायत पर दर्ज की गई है। आईपीआरएस ने यशराज फिल्म्स पर अनधिकृत रूप से अपने मेंबर्स की म्यूजिक रॉयल्टी में से करीब 100 करोड़ रुपये जुटाने का आरोप लगाया है।

Yash-Raj-Films

वाईआरएफ ने अवैध समझौतों पर कराए साइन

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा यानि ईओडब्ल्यू में दायर एफआईआर में इंडियन परफॉमर्मिंग राइट सोसाइटी ने यह आरोप भी लगाया है कि वाईआरएफ ने कलाकारों पर प्रेशर बनाकर अवैध समझौतों पर हस्ताक्षर करवाए हैं। साथ ही उसने दूरसंचार कंपनियों, रेडियो स्टेशनों और संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफाॅर्म से रॉयल्टी इकट्ठा करने से भी रोका है। आईपीआरएस ने यह आरोप भी लगाया है कि 100 करोड़ रुपये तो असल आंकड़े का सिर्फ एक छोटा हिस्सा प्रतीत होता है। यशराज फिल्म्स ने म्यूजिक रॉयल्टी में से इससे भी कई गुना ज्यादा रुपये जुटाए हैं।

Read More: विवादास्पद बयान और लेखों के लिए मशहूर हैं लेखिका अरुंधति रॉय

एफआईआर में आदित्य और उदय चोपड़ा का नाम शामिल

आईपीआरएस की ओर से मुंबई पुलिस में दर्ज कराई गई एफआईआर में यशराज फिल्म्स के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा और उदय चोपड़ा का नाम भी शामिल हैं। हालांकि, इस पूरे मामले में वाईआरएफ ने अभी तक अपना पक्ष नहीं रखा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यशराज फिल्म्स की स्थापना 1970 में मशहूर फिल्म डायरेक्टर यश राज चोपड़ा ने की थी। साल 2012 में यश के निधन के बाद वाईआरएफ की कमान उनके बड़े बेटे आदित्य चोपड़ा के हाथों में है। यह फिल्म प्रोड्क्शन अब तक 80 से ज्यादा फिल्मों का निर्माण कर चुका है, जिसमें एक तमिल फिल्म शामिल है। इसके अलावा ​वाईआरएफ फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन का भी काम करता है।

COMMENT