रोज पिएं खाली पेट आंवले का जूस, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Views : 1656  |  0 minutes read

आंवले का फल बहुत गुणकारी है। इसका उपयोग सब्जी, आचार, मुरब्बा और जूस के रूप में करते हैं। यह हर प्रकार से हमारी सेहत के लिए लाभदायक है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट के अनुसार एक आंवले में दो संतरे के समान विटामिन सी मौजूद है। इसके अतिरिक्त आंवले में आयरन, जिंक, कैरोटीन, पॉलीफेनॉल्स, फाइबर, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं।

इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर जूस के सेवन से बिना डाइटिंग के भी वजन कम कर सकते हैं। इसके सेवन से पेट की चर्बी, त्वचा सम्बंधी समस्याएं भी दूर हो जाती है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करने से वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में सहायक है आंवला

आज के समय में बढ़ते वजन से ज्यादातर लोग कोई परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए कसरत के साथ-साथ डाइटिंग भी करना बेहद जरूरी हो जाता है। यूं तो वजन कम करने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यदि किसी को आसान तरीके से अपना वजन कम करना है तो उन्हें अपनी डाइट में आंवले को जरूर शामिल करना चाहिए।

आंवले में मौजूद पोषक तत्वों विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलिफेनॉल्स के मौजूद होने से शरीर में बनने वाले हानिकारक टॉक्सिन को निकालने में मदद मिलती है। शरीर में प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है और नाइट्रोजन का संतुलन बना रहता है जिससे फैट्स बर्न होने लगती है। धीरे—धीरे वजन कम होने लगता है।

मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है

आंवले को फैट कम करने के कारण सुपरफूड माना जाता है, इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होती है। यह शरीर में बनने वाले टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाती है ताकि फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेजी से संपन्न हो सके।

इसके जूस में सेचुरेटेड फैट और डाइट्री फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर की अतिरिक्त फैट को नष्ट कर देती है, साथ ही कैलोरी को भी बर्न करता है। यही नहीं इसमें हाइपोलिपिडैमिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो फैटी लीवर और कॉलेस्टॉल के लक्षणों से बचाव करती है। इस प्रकार इसका सेवन आपके शरीर में फैट को जमा होने से रोकता है।

फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद

Amla juice lose weight

आंवला में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद है जिसकी वजह से यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने, पाचन को बेहतर बनाने, आंत के बेहतर रूप से कार्य करने और कब्ज को दूर करने में भी मददगार है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर वजन तेजी से घटने लगेगा।

खाली पेट पिएं आंवले का जूस

आंवले का स्वाद खट्टा होने के साथ थोड़ा कसैला होता है जिसे हर कोई खाना पसंद नहीं करता है। परंतु कसैला स्वाद शरीर में पाचन ठीक करने वाले इन्जाइम्स को एक्टिव कर देता है जिससे एसिडिटी कम करने में आसानी होती है। इसके साथ ही आंवले का जूस पीना भी काफी फायदेमंद हो सकता है।

वजन कम करने के लिए हर दिन 2-3 चम्मच आंवले का जूस या आंवले के पाउडर को गर्म या गुनगुने पानी में मिलाकर हर दिन सुबह खाली पेट पिएं। इससे शरीर डिटॉक्स होगा।

वजन घटाने के अलावा और भी हैं कई फायदे

आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से त्वचा को यह स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर मुहांसे और झुर्रियों की समस्या कम हो जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा होने से कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर से बचाव करता है।

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स रेटिना को ऑक्सिडाइज होने से बचाता है। इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद व रतौंधी नाम बीमारियों से बचा जा सकता है।

COMMENT