फेसबुक-रिलायंस जियो डील : इन कंपनियों के लिए बन सकती है खतरे की घंटी

Views : 1877  |  3 minutes read

लॉकडाउन में दो बड़ी कंपनियों फेसबुक व रिलायंस जियो के बीच सबसे बड़ी बिजनेस डील की खबर कल सामने आई थी। फेसबुक के रिलायंस जियो में निवेश से दुनिया की बडी कंपनियों में हलचल मच गई। इस डील के बाद माना जा रहा है कि अब ई कॉमर्स व पेमेंट सेक्टर में अन्य कं​पनियोें जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि को बिजनेस में कई चुनौतियों व प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड जाएगा। जानिये इस बारे में-

ऑनलाइन ई-कॉमर्स बाजार में दबदबा बनाएगी ये डील

कारोबार विशेषज्ञों के अनुसार इन दो बडी कंपनियों की हुई डील भारत के ई कॉमर्स बाजार में एक नई क्रांति लेकर आएगी और इस तरह रिलायंस जियो भारतीय बाजार में अपना पूरा दबदबा बनाए में कोई कमी नहीं छोडेगी। गौरतलब है कि देश में ऑनलाइन ई-कॉमर्स मार्केट के विकास की असीम संभावनाएं हैं और संभावनाए जताई जा रही हैं कि देश का ई-कॉमर्स बाजार 2028 तक 200 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

Read More: जानिये, इस तरह अब व्हाट्सएप पर फ्री में पता चल जाएगा क्रेडिट स्कोर

3 करोड़ छोटे किराना दुकानों को होगा फायदा

बताया जा रहा है कि जियो व फेसबुक की इस बिजनेस डील से भारत के करीब 3 करोड़ छोटे किराना दुकानदार अपने नजदीक के ग्राहक के साथ डिजिटल रूप से लेनदेन कर पाएंगे और रोज आसानी से लोग डिलीवरी का आर्डर दे सकेंगे और इस तरह छोटे दुकानदार अपना बिजनेस भी बढा पाएंगे व रोजगार के नए अवसर भी विकसित होंगे।

इस तरह आ सकती हैं कंपनियों को दिक्कतें

ई कॉमर्स ​बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक अमेजन,फ्लिपकार्ट जैसी ई कंपनियां भविष्य में जियो-फेसबुक के साथ आसानी से मुकाबला नहीं कर पाएंगी क्योंकि उनके पास डाटा की ताकत नहीं है। इसके अलावा जियो की इस डील से डिजिटल पेमेंट में पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे, अमेजन-पे आदि कंपनियों में भी तगडी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

COMMENT