जिंदगी में भी है F5 की जरूरत, होते हैं बहुत से फायदे

Views : 1059  |  0 minutes read
Refresh Life

कम्प्यूटर पर काम करने दौरान अक्सर F5 key यूज की जाती है। इसका अर्थ होता है रिफ्रेश करना यानी कम्प्यूटर पर लम्बे समय तक काम करने के बाद उसे रिफ्रेश किया जाता है ताकि कम्प्यूटर और बेहतर तरीके से परफॉर्म कर सके। कम्प्यूट का यह फीचर बहुत कारगर है।

क्या कभी आपने अपनी जिंदगी में इस फीचर को यूज किया है। यदि आप एक मिनिट के लिए भी सोच रहे हैं तो तुरंत आपको F5 की जरूरत है। जी हां, जिंदगी में सभी को रिफ्रेश होने की जरूरत होती है ताकि आप अपने रूटीन काम और उत्तरदायित्वों को और बेहतर तरीके से कर सकें। यह फीचर हमारी जिंदगी में सिर्फ हम ही एड कर सकते हैं। जब हम लम्बे समय तक एक जैसी की जिंदगी जीते रहते हैं तो एक तरह की नीरसता आ जाती है। सुबह उठना, रात तक काम करना और सो जाना…अगले दिन फिर से वही सब करना। ऐसे में हमारा ​शरीर और दिमाग एक निश्चित ढांचे में ढल जाता है।

जब जिंदगी में नीरसता आने लगती है तो स्वाभाविक तौर जिंदगी बोरिंग होने लगती है। इस कारण हम चिढ़चिढ़े रहने लगते हैं, अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं, नए विचार आना बंद हो जाते हैं और एक समय ऐसा भी आता है जब हम तनाव और डिप्रेशन से घिर जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी लाइफ में भी F5 फीचर एड करें।

रिफ्रेश होने के कई तरीके हो सकते हैं, यह आपकी रूचि पर निर्भर क​रता है। यदि आप घूमने के शौकीन हैं तो एक छोटा सा ब्रेक लेकर कहीं घूमने चले जाएं। या फिर फोटोग्राफी, म्यूजिक, पेंटिंग, बागवानी, ड्राइविंग, डांसिंग जैसा कोई भी शौक हो सकता है, जो आपको अपनी रूटीन लाइफ में ब्रेक दे और रिफ्रेश कर सके।

जब आप रिफ्रेश होकर फिर से अपनी पुरानी ​दुनिया मे लौटेंगे तो एक अलग सी ताजगी महसूस करेंगे। यह आपको नई एनर्जी देगा, जिससे आप जिंदगी की आने वाली चुनौतियों के लिए फिर से तैयार हो जाएंगे।

अगली बार जब भी आपको अपनी जिंदगी नीरस लगने लगे तो F5 का आॅप्शन जरूर ट्राय करें।

COMMENT