यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के घर ईडी का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज

Views : 1052  |  3 minutes read

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर मुश्किलों में घिरते जा रहे हैं। वित्तीय संकट का मामला उजागर होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कपूर के मुंबई स्थित आवास पर शुक्रवार रात छापे की कार्रवाई शुरू की जो देर रात चलती रही और राणा से इस मामले में पूछताछ भी की गई है। इसके अलावा मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

बैंक की इस हालत के लिए राणा को माना जा रहा जिम्मेदार

यस बैंक की खराब हुई आर्थिक स्थिति के लिए इसके संस्थापक व पूर्व एमडी राणा कपूर को ही माना जा रहा है। आरोप है कि राणा ने अपने निजी संबंधों के आधार पर बडे कारोबारियों को लोन दिया और लोन वसूलने की प्रक्रिया भी अपने हिसाब से तय की जिससे वित्तीय संकट होता चला गया।

राणा के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी,रात भर पूछताछ

यस बैंक वित्तीय संकट मामले में इसके संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी हो गया है और अब राणा देश के बाहर नहीं जा पाएंगे। इधर कपूर से उनके आवास पर देर रात तक ईडी की टीम ने पूछताछ भी की है।

Read More: यस बैंक से अब 50 हजार से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे रकम, एटीएम पर भीड़

एसबीआई ने निवेश के लिए दिखाई रूचि

यस बैंक को वित्तीय संकट से बाहर निकालने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने रूचि दिखाई है। बताया जा रहा है कि एसबीआई की इसमें 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी। आरबीआई ने इस मामले में एक कार्ययोजना भी जारी की है।

सरकार ने दिलाया भरोसा, पैसा है सुरक्षित

इधर यस बैंक वित्तीय संकट मामले में हडकंप मचने के बाद केंद्र सरकार ने ग्राहकों को उनके पैसे सुरक्षित होने का भरोसा दिलाया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि खाताधारकों का पैसा सुरक्षित है और वह आरबीआई के संपर्क में हैं।

यस बैंक कर्मचारियों की नौकरी व वेतन सुरक्षित

इधर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि यस बैंक में कार्यरत कर्मचारियों की नौकरी,वेतन एक साल तक सुरक्षित रहेगा लेकिन जमा व देनदारियां अप्रभावित रहेंगी।

 

COMMENT