नियमित एक्सरसाइज करने से दिमाग को मिलते हैं इस तरह फायदे

Views : 787  |  3 minutes read

इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिमाग होता है। दिमाग फिट रहने पर जिंदगी की कई समस्याओं का समाधान निकल जाता है। अगर आप नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो दिमाग स्वस्थ रहेगा और कई फायदे मिल सकेंगे। जानें कि रेगुलर एक्सरसाइज आपके दिमाग के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकती है-

शरीर में पहुंचती है ज्यादा ऑक्सीजन

जब भी आप एक्सरसाइज करते हैं तो फेफड़ों के लिए ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है जिससे यह रक्त में घुलकर पूरे शरीर में भी सप्लाई हो जाती है और दिमाग को भी ज्यादा ऑक्सीजन पहुंच पाती है।

दिमाग की कोशिकाएं रहती हैं स्वस्थ

एक्सरसाइज करने पर सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचने से दिमाग की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं और नई रक्त कोशिकाओं का भी निर्माण होता है जिससे मस्तिष्क में किसी भी तरह की बीमारी की संभावना नहीं हो पाती है।

Read More: नियमित योगासन करने से जड़ से ख़त्म हो सकते हैं पिंपल्स

बेहतर निर्णय लेने की बढती है क्षमता

नियमित एक्सरसाइज करने से इंसान स्वस्थ​ दिमाग से बेहतर निर्णय ले सकता है। इसके अलावा दिमाग के आंतरिक हिस्से में वृद्वि भी होती है। वैज्ञानिक शोधों में भी यह बात सामने आई है।

हमेशा रहेंगे तनाव मुक्त

रोज व्यायाम करने पर शरीर व मस्तिष्क को बेहतर लाभ मिलते हैं। दिमाग स्वस्थ रहने पर आप वेवजह की चिंताओं से भी मुक्त रहेंगे और तनाव नहीं होने पर कोई बीमारी भी पास नहीं आएगी।

इमोशन्स होते हैं कंट्रोल

कई लोग बहुत भावुक होते हैं और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों को प्रतिदिन व्यायाम करनी चाहिए जिससे दिमाग इमोशन्स को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इन एक्सरसाइज को करें रोज

यह कोई जरूरी नहीं है कि आप भारी एक्सरसाइज ही करें। आप सुबह जल्दी उठकर कुछ दूरी तक दौड़ सकते हैं या साइकिल चला सकते हैं। इनके अलावा ​आप स्विमिंग कर भी शरीर व दिमाग को स्वस्थ बना रख सकते हैं इसलिए इन सभी फायदों को जानकर आप भी रोज एक्सरसाइज करना शुरू कर सकते हैं।

 

 

COMMENT