कांग्रेस ने कर्नाटक से मल्लिकार्जुन खड़गे को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

Views : 779  |  3 minutes read
Mallikarjun-Kharge-Congress

कांग्रेस ने कर्नाटक से अपने राज्यसभा उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने लोकसभा में पार्टी के नेता रहे मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कर्नाटक से राज्यसभा की उम्मीदवारी के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री खड़गे के नाम को स्वीकृति प्रदान की है। बता दें, कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है।

कांग्रेस के 2 मौजूदा राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक से कांग्रेस के दो मौजूदा राज्यसभा सदस्यों एमवी राजीव गौड़ा और बीके हरिप्रसाद का कार्यकाल इस महीने के आखिर में पूरा होने जा रहा है। कर्नाटक राज्य विधानसभा के मौजूदा संख्या बल के आधार पर कांग्रेस को राज्य की चार राज्यसभा सीटों में से सिर्फ एक सीट मिलती दिख रही हैं। वहीं, बीजेपी के खाते में दो सीटें जाना लगभग तय माना जा रहा है। ऐसे में यहां चौथी सीट के लिए चुनाव की संभावना है। अगर कांग्रेस और जनता दल (S) साझा उम्मीदवार में खड़ा करते हैं तो चौथी सीट उनके खाते में आ सकती है।

Read More: पी चिदंबरम की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे मनमोहन सरकार में रेलवे और श्रम मंत्री रहे चुके हैं। वर्ष 1972 से लेकर अब तक मल्लिकार्जुन खड़गे लगातार नौ बार विधायक रहे और दो बार सांसद भी चुने गए। लेकिन साल 2019 में के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। खड़गे की हार इसलिए भी चौंकाने वाली थी, क्योंकि कर्नाटक की गुलबर्गा संसदीय सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था।

COMMENT