चीन : असभ्य तरीके से छींकने-खांसने पर मिलेगी सजा, जून से लागू होगा यह नियम

Views : 878  |  3 minutes read

कोरोना वायरस के जनक चीन में अब एक ​नया नियम जल्दी ही लागू होने जा रहा है जिसके तहत अगर किसी ने असभ्य तरीके से छींका या खांसा अथवा नियमों का पालन नहीं किया तो उसे सजा मिलेगी।गौरतलब है कि चीन में इस वायरस की वजह से हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो गई थी और लाखों लोग संक्रमित हुए थे।

बीजिंग में 1 जून से लागू होगा नियम

जानकारी के मुताबिक चीन के बीजिंग में यह नियम 1 जून 2020 से लागू हो जाएगा। इस नियम के तहत अलग अलग श्रेणी में जुर्माने लगाए जाएंगे जिससे कोरोना पर पूरी ​तरह नियंत्रण किया जा सके और सजा मिलने पर लोग सतर्क रहकर नियमों का पालन कर सकें।

Read More: वुहान में अब नहीं है कोरोना संक्रमण का कोई केस, अंतिम मरीज को भी मिली छुट्टी

जानिये, यह हैं नियम

चीन में मुंह व नाक ​को बिना ढके छींकना व खांसना असभ्यता की श्रेणी में माना जाएगा और सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क पहने निकलने पर सजा व जुर्माना भुगतना पड सकता है। इसके अलावा अगर कोई इंसान कोरोना से पीडित है तो उसे खुद ही इस मामले में अस्पताल पहुंच कर जानकारी देनी होगी और जांच व क्वारंटीन समय पूरा करना होगा। वहीं खाना खाते समय भी विशेष सावधानियां बरतनी होगी जैसे अलग प्लेट लेनी होगी और झूठी थाली,चम्मच आदि उपयोग न करने की भी सख्त चेतावनी दी गई है।

कोरोना ने चीन में मचाया था कोहराम

गौरतलब है कि कोरोना की शुरूआत सर्वप्रथम चीन में ही दिसंबर 2019 के आखिर में हुई थी और वुहान शहर में पहला मरीज पाया गया ​था जिसके बाद कोरोना ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया। करीब तीन महीने तक चीन में इस वायरस के आतंक से हजारों लोगों की जान चली गई और लाखों लोग संक्रमित हो गए।ये वायरस चीन से निकलकर दुनिया के सभी देशों में पहुंच गया।

COMMENT