10वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का परिणाम अब जुलाई में जारी करेगा CBSE, विद्यालयों को दिए ये निर्देश

Views : 1261  |  3 minutes read
10th-Board-Result-CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने के अपने कार्यक्रम में बदलाव किया है। सीबीएसई अब जुलाई में कक्षा दसवीं के परिणाम जारी करेगा। बोर्ड ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर सभी विद्यालयों को आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक और मूल्यांकन कमेटी द्वारा 80 में से तय किए जाने वाले अंकों को अब 30 जून तक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 5 जून तक आंतरिक मूल्यांकन और मूल्यांकन कमेटी द्वारा तय किए गए अंकों को 11 जून तक अपलोड करने के निर्देश थे, जिसके आधार पर सीबीएसई 20 जून को कक्षा 10वीं के परिणाम जारी करने वाला था।

अंक जमा करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों, राज्यों में लगाए गए लॉकडाउन, शिक्षकों और स्टाफ के अन्य सदस्यों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने अंक जमा करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसकी वजह से दसवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने में होने वाली देरी लाजमी है। केंद्रीय बोर्ड सभी संबंधित विद्यालयों द्वारा अंक अपलोड करने के बाद ही अंतिम परिणाम घोषित कर पाएगा।

स्कूलों को परिणाम के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाने के निर्देश

आपको जानकारी के लिए बता दें कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा का अंतिम परिणाम तैयार करने के लिए सीबीएसई द्वारा उससे जुड़े हुए सभी विद्यालयों को पांच सदस्यीय शिक्षकों की कमेटी तैयार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही मूल्यांकन के आधार पर परिणाम तैयार करने का फार्मूला भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया जा चुका है। सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक अहम बैठक भी की थी, लेकिन उसमें कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा निरस्त और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

Read: मई में होने वाली जेईई मेन-2021 परीक्षा स्थगित, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

COMMENT