सीबीएसई 10वीं व 12वीं की बोर्ड एक्जाम एक से 15 जुलाई के बीच होगी

Views : 1299  |  3 minutes read
CBSE-Board-Exams-10th-and-12th

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने आख़िरकार 10वीं और 12वीं की स्थगित परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा कर दी है। ये परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए चल रहे लॉकडाउन के कारण स्थिगित की गई थीं। मानव संसाधन मंत्रालय ने कहा कि ये स्थिगित परीक्षाएं अब 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। हालांकि, बोर्ड पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी सिर्फ दिल्ली के कुछ इलाकों में ​स्थगित हुई परीक्षाओं को ही कराया जाएगा।

सीबीएसई द्वारा 12वीं के बचे हुए प्रश्न-पत्रों की परीक्षाओं और उत्तर-पूर्व दिल्ली में कक्षा 10 की शेष परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच करेगा। स्टूडेंट्स परीक्षा की डेट शीट 2020 की विस्तृत जानकारी के लिए सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा: निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार 8 मई को एक समाचार एजेंसी को दिए वक्तव्य में कहा कि कक्षा 12 और कक्षा 10 की स्थगित हुई बोर्ड परीक्षाओं को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित कराने से छात्रों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, जिससे वे अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि 10वीं की बाकी बोर्ड परीक्षाएं सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली में ही आयोजित की जानी हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैलाश मानसरोवर लिंक रोड का किया उद्घाटन, चीन तक पहुंची सड़क

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री निशंक ने हाल ही में 5 मई को फेसबुक और ट्विटर पर लाइव सेशन में स्टूडेट्स से लाइव वेब इंटरैक्शन किया था। इस दौरान कई छात्रों द्वारा सीबीएसई की बची परीक्षाओं की तिथियों के बारे में पूछे जा रहे सवालों के जवाब में उन्होंने कहा था कि बोर्ड तिथियों की घोषणा 2-3 दिनों में यानी 7-8 मई 2020 तक कर देगा। वहीं, सीबीएसई बोर्ड ने चेतावनी देते हुए यह भी कहा है कि कई वेबसाइट फर्जी खबर फैलाने की कोशिश कर रही हैं, ऐसे में उनके पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

COMMENT