बर्थडे स्पेशल: शशि कपूर को ‘टैक्सी’ बुलाते थे राज कपूर, बड़ी रोचक है इसकी कहानी

Views : 2228  |  3 minutes read
Shashi-Kapoor-Actor

हिंदी सिनेमा के अभिनेता शशि कपूर का नाम आते ही हमारी आंखों के सामने उनकी रोमांटिक छवि आ जाती है। उस दौर में शशि कपूर ने सिने पर्दे पर रोमांस की नई परिभाषा गढ़ी। उनकी फिल्में और गाने को हर पीढ़ी के लोगों के बीच पसंद किया गया है। सिने पर्दे पर अपनी बेहतरीन अभिनय शैली के दम पर वे आज भी लोगों के जहन में जिंदा हैं। 18 मार्च को शशि कपूर की 82वीं बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में इस खास मौके पर आइए नजर डालें उनकी ज़िंदगी के कुछ अनछुए पहलुओं पर..

4 साल की उम्र में शुरू कर दिया था एक्टिंग करना

शशि कपूर का जन्म 18 मार्च, 1938 में कलकत्ता में मशहूर निर्माता-निर्देशक पृथ्वीराज कपूर के घर हुआ था। शशि का असली नाम बलबीर राज कपूर था। आपको जानकर हैरानी होगी मगर शशि ने महज चार साल की उम्र में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। शशि कपूर बचपन में अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के डायरेक्ट किए गए नाटकों में अभिनय किया करते थे। 1940 के दौरान शशि ने बाल कलाकार के रूप में पर्दे पर कई फिल्में की। मगर बतौर बाल कलाकार के रूप में उन्हें साल 1951 में आई फिल्म ‘आवारा’ से पहचान मिली। इसमें शशि ने राज कपूर के किशोर भूमिका निभाई थी।

राज कपूर इसलिए बुलाते थे शशि को ‘टैक्सी’

बतौर एक्टर शशि ने साल 1961 में आई फिल्म ‘धर्मपुत्र’ से सिने सफर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की जिनमें दीवार, कभी कभी, बसेरा, नमक हलाल, वक्त त्रिशूल, आ गले लग जा, सुहाग ब्लॉकबस्टर साबित हुई। राज कपूर एक्टर शशि कपूर को ‘टैक्सी’ कहा करते थे। दरअसल, शशि बिजी शेड्यूल के कारण अक्सर टैक्सी में सो जाया करते थे। वे अपने को-स्टार्स को टैक्सी और कार से छोड़ने और लेने जाया करते थे।

बर्थडे स्पेशल: फिल्मी खानदान से आने वाली आलिया भट्ट बहुत कम समय में बनी इंस्पिरेशन

1970-1975 के दौरान शशि देव आनंद और राजेश खन्ना के के बाद सबसे अधिक मेहताना लेने वाले अभिनेता थे। उनकी फिल्म दीवार (1975) के इस डायलॉग ‘मेरे पास मां है’ ने उन्हें अमर बना दिया। शशि कपूर अपने पिता पृथ्वीराज को अपनी जिंदगी का रोल मॉडल मानते थे। यही वजह है कि उनके जाने के बाद शशि ने उनके सपने को पूरा किया। वो शशि ही थे जिन्होंने 1978 में मुंबई के जुहू में पृथ्वी थियेटर खोल पिता के सपने को पूरा किया।

Shashi-Kapoor-Actor

COMMENT