बर्थडे: देशभक्ति और युद्ध पर फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं जेपी दत्ता

Views : 2884  |  4 minutes read
JP-Dutta-Biography

देशभक्ति और युद्ध पर आधारित फिल्में बनाने के लिए अपनी ख़ास पहचान रखने वाले बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर जेपी दत्ता आज 3 अक्टूबर को अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। दत्ता अक़्सर अपना जन्मदिन बहुत ही सालीन तरीके से मनाते रहे हैं। जेपी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर, 1949 को मायानगरी मुंबई में मशहूर फिल्म डायरेक्टर ओपी दत्ता के घर में हुआ था। जेपी का का पूरा नाम ज्योति प्रकाश दत्ता है। उनका अपने पिता ओपी दत्ता को देखकर फिल्मों में आना हुआ। दत्ता ने अपने अब तक के फिल्मी कॅरियर में बहुत कम फिल्में बनाई हैं, लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में देशभक्ति से ओत-प्रेत रही हैं। ऐसे में आइए हिंदी फिल्मों के निर्देशक जेपी दत्ता के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

Film-Director-JP-Dutta

‘गुलामी’ से शुरु हुआ फिल्म निर्देशन करने का सफ़र

जेपी दत्ता ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत साल 1985 में फिल्म ‘गुलामी’ से की। इसके बाद उन्होंने ‘यतीम’, ‘बंटवारा’, ‘हथियार’, ‘क्षत्रिय’ जैसी फिल्मों का डायरेक्शन किया। वर्ष 1997 में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘बॉर्डर’ बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। इसके बाद दत्ता एक बार फ़िर युद्ध पर आधारित फिल्म ‘रिफ्यूजी’ लेकर आए। फिल्म में लीड कलाकार के रूप में अभिषेक बच्चन और करीना कपूर ने साथ काम किया था। उनकी इस फिल्म को समीक्षकों से सराहना मिलीं, लेकिन कमाई के मामले में यह ​फ्लॉप रहीं।

Director-JP-Dutta

साल 2003 में जेपी दत्ता एक बार फ़िर पैट्रियोटिक फिल्म ‘एलओसी कारगिल’ लेकर आए। करीब तीन साल बाद उन्होंने ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के साथ फिल्म ‘उमराव जान’ बनाईं। इसके करीब 11 साल बाद वर्ष 2018 में दत्ता फिल्म ‘पलटन’ के साथ डायरेक्शन में लौटे, लेकिन यह फिल्म भी कमाई में फिसड्डी साबित
हुई। हालांकि, फिल्म को क्रिटिक्स और लोगों से सराहना मिली थी। दत्ता ने अब तक कुल 9 फिल्मों का डायरेक्शन किया है। उन्होंने साल 1976 में सबसे पहले फिल्म ‘सरहद’ का निर्देशन किया था, लेकिन यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी है। जेपी दत्ता की अधिकतर फिल्मों के संवाद उनके पिता लिखा करते थे।

दत्ता ने एक्टर विनोद मेहरा की पत्नी से की शादी

बॉलीवुड फिल्म मेकर-डायरेक्टर जेपी दत्ता ने अपने से उम्र में करीब 12 साल छोटी अभिनेत्री बिंदिया गोस्वामी से भागकर शादी की थी। दरअसल, बिंदिया की पहले बॉलीवुड एक्टर विनोद मेहरा से शादी हुई थी, लेकिन इन दोनों की शादी लंबे समय तक नहीं टिक पाईं। इसके बाद दोनों का तलाक हो गया था। दिलचस्प बात ये है कि बिंदिया गोस्वामी और जेपी दत्ता की मुलाक़ात फिल्म ‘सरहद’ के सेट पर हुई थी।

Director-JP-Dutta

फ़िर इन दोनों को एक-दूसरे से प्यार हुआ और बात शादी तक पहुंची। लेकिन बिंदिया के परिवार वालों ने इस शादी के लिए अपनी सहमति नहीं दी। इसके बाद बिंदिया ने घर से भागकर जेपी दत्ता से शादी कर ली। इन दोनों की दो बेटियां निधि और सिद्धि दत्ता हैं। बड़ी बेटी निधि दत्ता अपने पिता के काम में सहयोग करती नज़र आती है। एक दिलचस्प बात ये भी है कि जेपी दत्ता हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने गुस्से के लिए बहुत मशहूर हैं।

Read More: संगीत प्रेमियों के दिल में सीधी उतर जाती थी महान संगीतकार एसडी बर्मन की धुनें

Film-Director-JP-Dutta

COMMENT