स्पेशल: आमिर खान ने पहली पत्नी रीना के लिए शादी से पहले खून से लिखे थे ख़त

Views : 4557  |  4 minutes read
Aamir-Khan-Biography

जब भी ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ शब्द यूज होता है, सभी के दिमाग में सबसे पहले अभिनेता आमिर खान का नाम आ जाता है। काम के प्रति उनका सर्मपण और कुछ अलग करने की चाह के कारण धीरे-धीरे आमिर को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाने लगा और उन्होंने यह बात सही भी साबित की। लेकिन क्या आपको पता है कि आमिर को यह टैग पसंद नहीं है। 14 मार्च को आमिर खान अपना 57वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1965 में मुंबई में हुआ था। ऐसे में इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में कई दिलचस्प बातें..

Aamir-Khan-

सबकी परफेक्शन की डेफिनेशन अलग

आमिर खान से जब एक इंटरव्यू में उनके इस टैग बारे में पूछा गया तो उनका कहना था, ‘सच कहूं तो मैं इस टाइटल में विश्वास नहीं करता क्योंकि यह टाइटल सही नहीं है। जो टाइटल मुझे सूट करता है वह है ‘पैशिनेट’। यदि मुझे लोग मिस्टर पैशिनेट कहेंगे तो मुझे ज्यादा अच्छा लगेगा क्योंकि मैं अपने काम को लेकर काफी पैशिनेट हूं। मेरे खयाल से परफेक्शन शब्द मायने नहीं रखता। इस तरह की कोई चीज होती ही नहीं है। खास तौर पर क्रिएटिव फील्ड में। यहां बहुत सी अलग अलग चीजें हैं तो ऐसे में परफेक्शन का आइडिया कैसे काम कर सकता है। हर किसी की परफेक्शन की डेफिनेशन अलग होती है। ऐसे में मुझे पैशिनेट वर्ड ज्यादा पसंद है यानी अपने काम की प्रति लगन और यही मैं करता हूं।’

Aamir-Khan

यूं हुई थी एक्टिंग की दुनिया में शुरुआत

आमिर खान का जन्म ताहिर और जीनत हुसैन के घर हुआ। उनके पिताजी ताहिर हुसैन फिल्म प्रोड्यूसर थे। उनके अंकल नासिर हुसैन भी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर थे इसलिए फिल्मी दुनिया में आमिर का सफर जल्दी शुरू हो गया। आठ साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करना शुरू कर दिया, लेकिन फिल्मी दुनिया में होने के बावजूद उनके पापा नहीं चाहते थे कि वे इस क्षेत्र में आएं। लेकिन उनके अंकल ने उनका सपोर्ट किया। वर्ष 1973 में आई फिल्म ‘यादों की बारात’ में भी चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम किया था।

वर्ष 1984 में एक फिल्म बनी थी ‘होली’ इसमें आमिर लीड रोल में थे लेकिन यह फिल्म विभिन्न कारणों से दर्शकों के सामने आ ही नहीं सकी। इसके बाद वर्ष 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के जरिए उन्होंने डेब्यू किया और यह फिल्म उन्हें सफलता की सीढ़ियों पर ले गई। आमिर ने शुरुआत से ही अपने निर्देशकों को यह बता दिया था कि वे एक अलग तरह के एक्टर हैं और कुछ अलग करने की चाह रखते हैं। आमिर का कॅरियर धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा और उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया।

सामने वाली बिल्डिंग में रहती थीं पहली पत्नी रीना

आमिर खान की पहली पत्नी का नाम रीन दत्ता है। बताया जाता है कि रीना, आमिर की सामने वाली ​बिल्डिंग में रहती थीं। वे अक्सर उन्हें देखा करते थे। उन्हें रीना अच्छी लगने लगी और वे उनके प्यार में पागल हो गए। कहा जाता है उन्होंने अपने खून से रीना को लैटर भी लिखे थे। रीना भी आमिर को पसंद करने लगी थी, लेकिन अलग धर्म इनकी शादी में बाधा बन रहा था। दोनों के प्यार के आगे परिवार वाले हार गए और 18  अप्रैल, 1986 में दोनों की शादी हो गई।

सब सही चल रहा था लेकिन वर्ष 2002 में रीना और आमिर का तलाक हो गया। इस बारे में आमिर खान का कहना है, ‘अपने पहले प्यार को खोना मेरे और रीना दोनों के लिए बहुत ही तकलीफ भरा समय था। हमने इस दौर से निकलने की कोशिश की। रीना के लिए आज भी मेरे मन में काफी सम्मान है। भले ही रीना के प्रति मेरा प्यार कहीं खो गया, लेकिन वह बहुत ही बेहतर इंसान है।’

जेसिका से अफेयर के बाद किरण से की शादी

कहा जाता है कि रीना से अनबन की वजह आमिर के अफेयर्स थे। रीना से अलग होने के बाद आमिर का झुकाव ब्रिटिश जर्नलिस्ट जेसिका हाइन के तरफ हुआ। दोनों को लेकर कई खबरें आईं। खबरों के अनुसार, जेसिका और आमिर का एक बेटा भी है, जिसका नाम ‘जान’ है, लेकिन आमिर खान ने कभी इन खबरों पर प्रतिक्रिया नहीं दी। इसके बाद आमिर को फिल्म ‘लगान’ की असिस्टेंट डायरेक्टर किरण राव से प्यार हुआ।

इस बारे में आमिर बताते हैं, ‘जब मैं फिल्म के सेट पर किरण से मिला तो हमारी बातचीत सिर्फ फिल्म को लेकर हुई। वे सिर्फ यूनिट का हिस्सा थीं। फिल्म खत्म होने के बाद हम नहीं मिले। लेकिन एक बार मेरी उनसे फोन पर बात हुई उस समय मैं पेरशान था और हमने करीब आधे घंटे बात की। फोन रखने के बाद मैंने काफी अच्छा महसूस किया। बस, बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया और हमने वर्ष 2005 में शादी कर ली।’

कॅरियर की बात करें तो आमिर खान अब साल में एक ही फिल्म करना पसंद करते हैं, ताकि वे अपना सौ प्रतिशत दे पाएं और दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतर सकें। साल 2018 में रिलीज़ अमिताभ बच्चन और आमिर स्टारर ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा सकी थी। वर्ष 2020 में आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ रिलीज़ होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण रिलीज़ नहीं हो सकी। अब यह फिल्म इस साल रिलीज़ होगी, जिसमें उनके अपोजिट करीना कपूर लीड रोल में नज़र आएंगी। इसके अलावा वह गुलशन कुमार की बायोपिक ‘मोगुल’ में लीड रोल कर सकते हैं। वहीं, उनका ‘महाभारत’ प्रोजेक्ट फिलहाल के लिए ठंडे बस्ते में चल गया है।

Read More: अपने चार दशक के कॅरियर में प्रत्येक जॉनर की फिल्में कर चुके हैं अनुपम खेर

Aamir-Khan

COMMENT