नब्बे के दशक की फेमस इंडी-पॉप सिंगर अलीशा चिनॉय को बप्पी दा ने दिया था पहला ब्रेक

Views : 5835  |  4 minutes read
Alisha-Chinai-Biography

प्रसिद्ध इंडी-पॉप व बॉलीवुड गायिका अलीशा चिनॉय ने अपनी गायिकी के अलग अंदाज से 90 के दशक में लोगों का दिल जीत लिया था। ये बात अलग है कि आज की युवा पीढ़ी में भले ही उन्हें बहुत कम लोग जानते हों। एक समय उनके गानों की फिल्मों में खूब धूम रही और कई फिल्मों के लिए उन्होंने अपने गाने रिकॉर्ड किए। उन्होंने अपने इंडी-पॉप एल्बम्स के जरिए जल्द ही खास पहचान बना ली थी। अलीशा 18 मार्च को अपना 57वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐसे में इस मौके पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें…

अलीशा का बचपन का नाम बदला गया

इंडियन सिंगर अलीशा चिनॉय का जन्म 18 मार्च, 1965 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। वह एक गुजराती परिवार से आती हैं। उनके नाम को लेकर भी एक दिलचस्प किस्सा जुड़ा है। दरअसल, उनके माता-पिता ने उन्हें सुजाता चिनॉय नाम दिया, जिसे बाद में उन्होंने अलीशा (उनकी चचेरी बेटी का नाम) में बदल दिया। अलीशा को बचपन से ही संगीत में गहरी रुचि थी और वह उस्ताद की धुनों को सुनकर बड़ी हुईं। दिग्गज संगीतकार और निर्देशक बप्‍पी लाहिड़ी ने हिंदी फिल्म उद्योग में उन्हें पहला ब्रेक दिया था।

Alisha-Chinai-

कई ​फेमस अभिनेत्रियों के लिए गाने रिकॉर्ड किए

वर्ष 80 के दशक में अलीशा चिनॉय ने बप्‍पी लाहिड़ी के साथ कई डिस्को हिट्स दिए, जिनमें ‘लव लव लव’, ‘गुरु’, ‘एडवेंचर्स ऑफ टार्ज़न’, ‘डांस डांस’, ‘कमांडो’, जैसी फिल्में के गाने शामिल हैं। अपने कॅरियर की शुरुआत में उन्होंने बॉलीवुड के जाने-माने नामों के लिए पार्श्व गायन किया है, जिसमें श्रीदेवी, दिव्या दत्ता, करिश्मा कपूर, जूही चावला, माधुरी दीक्षित जैसी दिग्गज अदाकाराएं शामिल हैं।

वर्ष 1985 में अलीशा ने कोंकणी भाषा में रेमो फर्नांडिस के साथ एक संगीत एल्बम ‘ओल्ड गोवा गोल्ड’ के लिए गाना गाया। साल 1987 में उन्होंने पंकज पाराशर की फिल्म ‘जलवा’ में अपनी आवाज़ दी। इस गीत को आनंद-मिलिंद ने संगीतबद्ध किया था। उस समय की एक सबसे बड़ी हिट फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ (1987) के गाने ‘काटे नहीं कटते’ को उन्होंने किशोर कुमार के साथ गाया था।

Alisha-Chinai

सॉन्ग ‘मेड इन इंडिया’ ने घर-घर पहचान दिलाई

वर्ष 1989 में अलीशा चिनॉय का एक और लोकप्रिय गाना फिल्म ‘त्रिदेव’ से ‘रात भर जाम से’ आया, जिसका संगीत कल्याणजी-आनंदजी और विजू शाह ने दिया था। 90 के दशक में वह कई हिट फिल्में देकर अपने कॅरियर के शिखर पर पहुंच गई और साल 1995 में उन्होंने अपना सबसे बड़ा हिट सॉन्ग ‘मेड इन इंडिया’ दिया, जिसे देशभर में लोगों का जबरदस्त प्यार मिला।

वर्ष 1995 में संगीताकर अनु मलिक के साथ उनकी गंभीर लड़ाई हुई, लेकिन उसके कुछ वर्षों बाद उन्होंने साल 2003 में अनु मलिक के साथ फिर से काम किया। अलीशा ने फिल्म ‘इश्क विश्क’ के लिए एक गाना गाया था। यह शाहिद कपूर की डेब्यू फिल्म थी। वर्ष 2005 में फिल्म ‘बंटी और बबली’ के गाने ‘कजरा रे’ से पूरे देश में प्रसिद्ध हो गईं। इस गीत में ऐश्वर्या राय बच्चन, अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन थे। अलीशा भारतीय संगीत उद्योग में एक पॉप दीवा के रूप में भी जानी जाती हैं।

Read Also: ‘क्वीन ऑफ डांडिया’ फाल्गुनी पाठक ने 9 साल की उम्र में दी थी पहली स्टेज परफॉर्मेंस

COMMENT