मानसून में बाइक राइडिंग का मजा लेने जा रहे हैं तो ये बातें आपके लिए काम की हो सकती हैं

Views : 1854  |  0 minutes read

ठंडी हवाएं, पानी की हल्की हल्की बौछारें और मनभावन प्राकृतिक नज़ारे। मानसून के आते ही प्रकृति की खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर खींचने लगती है। इस मौसम में राइडिंग का भी एक अलग ही मजा होता है। बारिश की बूंदों के बीच अपना टू व्हीलर लेकर घूमने का एक अलग ही आनंद होता है। यही कारण है कि अक्सर मानसून के दौरान बाइक राइडिंग पसंद करने वाले लोग मौसम के खुशनुमा होते ही शहर से दूर निकल पड़ते हैं। बारिश के मौसम को इस अंदाज में एंजॉय करना अच्छा लगता है लेकिन इसके साथ ही सेफ्टी का ध्यान रखना भी जरूरी है क्योंकि अक्सर इस मौसम में ही एक्सीडेंट्स भी होत हैं। यदि आप मानसून में राइड पर निकल रहे हैं तो इन बातों जरूर ध्यान दें…

स्पेशल फीचर्स वाला हेलमेट

हैलमेट राइडिंग के दौरान सबसे जरूरी है। आपके सिर को किसी भी दुर्घटना में बचाने के लिए यह सबसे अहम है। मानूसन को देखते हुए हैलमेट में ऐंटि-फॉग कोटिंग करा लें। इससे आपके हेलमेट के ग्लास पर ओस नहीं जमेगी। यदि ग्रुप के साथ राइडिंग कर रहे हैं तो ब्लूटूथ भी कनेक्ट करवा लें।

वॉटरप्रूफ गियर

बाइक के लगातार पानी में भीगने से कई बार उसके गियर में प्रॉब्लम आने लगती है। इससे बचने के लिए वॉटरप्रूफ गियर का यूज करें इससे राइडिंग स्मूद होगी।

टायर्स करें चैक

बारिश के मौसम में सड़कों पर फिसलन बढ़ जाती है, जाहिर है एक्सीडेंट भी इसी कारण होते हैं। घिसे हुए टायर्स इस मौसम में और भी हानिकारक साबित होते हैं। राइडिंग पर निकलने से पहले टायर्स जरूर चैक कर लें यदि पुराने हो गए हों तो चेंज करवाकर ही राइड पर निकलें।

सेफ्टी आउटफिट

बाइकर्स के लिए मार्केट में इन दिनों क​ई तरह के सेफ्टी आउटफिट आते हैं। यह आउटफिट विभिन्न मानकों पर परखकर बनाए जाते हैं। ऐसे में जब भी राइडिंग पर निकलें इनका प्रयोग जरूर करें। यह आपको सेफ रखने में बहुत कारगर हैं।

COMMENT