मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश की दी चेतावनी, देश के 13 राज्यों में येलो अलर्ट जारी

Views : 680  |  3 minutes read
Monsoon-Reached-Mumbai

पिछले दिनों दक्षिण-पश्चिम भारत में हुई बारिश के बाद अब मानसून उत्तर-पूर्वी राज्यों में सक्रिय हो गया है। ओडिशा-पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कई जिलों में भी बारिश ने दस्तक दे दी है। मुंबई में मंगलवार सुबह जोरदार बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में अगले तीन दिन भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने पुरानी जर्जर इमारतों को खाली करने की चेतावनी दी है। वहीं, आईएमडी ने पूर्वोत्तर भारत में 10 जून को तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है। उधर, मध्य प्रदेश में मानसून से पहले बारिश ने तरबतर कर कर दिया है।

मौसम​ विभाग ने इन 13 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मध्यप्रदेश में प्री मानसून की बारिश ने पहले ही तरबतर कर दिया है। राज्य के कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है। राज्य में मंगलवार को भोपाल, इंदौर, छिंदवाड़ा, मंदसौर, सागर, शाजापुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। भोपाल में आधे घंटे में 14.5 मिमी बारिश हुई। वहीं, इंदौर में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति हो गई है।

बंगाल में बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में सोमवार को मौसम कहर बनकर टूटा। राज्य के 3 जिलों में बिजली गिरने से कुल 26 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में से 11 हुगली, 9 मुर्शिदाबाद, 2 बांकुरा और 2 पूर्वी मिदनापुर के हैं। इस घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। इधर, मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। आईएमडी ने बताया कि राज्य में अगले दो दिनों में भारी बारिश होगी। धनबाद में मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। झारखंड के कई जिलों में तेज बारिश का अनुमान जताया गया है। गौरतलब है कि इस बार मानसून दो दिन की देरी से आया है।

Read More: अमरावती से सांसद नवनीत राणा का जाति प्रमाण-पत्र हाईकोर्ट ने किया खारिज

COMMENT