बर्थडे: राजघराने से आती हैं सलमान खान के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली भाग्यश्री

Views : 6358  |  4 minutes read
Bhagyashree-Biography

90 के दशक की पॉपुलर बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक और सामाजिक कार्यकर्ता भाग्यश्री 23 फरवरी को 53वां जन्मदिन मना रही हैं। हिंदी सिनेमा में वह आज भी ‘मैने प्यार किया’ की अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं। अभिनेता सलमान खान के साथ जोड़ी वाली इस फिल्म ने भाग्यश्री को उस दौर में बेहद लोकप्रिय बना दिया था। हालांकि, इसके बावजद उन्होंने जल्द ही बॉलीवुड से लंबा ब्रेक ले लिया था। अब वह एक बार फिर से फिल्मों में सक्रिय होकर नए प्रोजेक्ट साइन कर रही है। ऐसे में इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में दिलचस्प बातें..

Actress-Bhagyashree-

अभिनेत्री का शाही राजघराने में हुआ था जन्म

अभिनेत्री भाग्यश्री का जन्म 23 फरवरी, 1969 को महाराष्ट्र के सांगली में हुआ था। आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह खूबसूरत अभिनेत्री सांगली के शाही राजपरिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका पूरा नाम श्रीमंत राजकुमारी भाग्यश्री राजे पटवर्धन हैं। उनके पिता सांगली के राजा मेहरबान श्रीमंत राजासाहेब विजयसिंघराव माधवराव पटवर्धन थे और उनकी माता का नाम श्रीमंत अखंड सौभाग्यवती रानी राजलक्ष्मी पटवर्धन है।

Actress-Bhagyashree-

एक धारावाहिक से शुरू हुआ था एक्टिंग कॅरियर

अभिनेत्री भाग्यश्री ने अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1987 में छोटे पर्दे के एक धारावाहिक ‘कच्ची धूप’ से की थी। इसमें उन्होंने अलका का रोल निभाया था। छोटे पर्दे पर काम करने के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करने का मन बनाया। भाग्यश्री ने वर्ष 1989 में रिलीज हुई फिल्म ‘मैने प्यार किया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उनके अपोजिट सलमान खान नज़र आए। फिल्म में इस जोड़ी को जबरदस्त प्यार मिला और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिए भाग्यश्री को वर्ष 1990 में ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ का ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ भी मिला। खास बात ये है कि इन दोनों ही स्टार की यह डेब्यू फिल्म थी। फिल्म के बाद सलमान खान का बॉलीवुड कॅरियर तो चल पड़ा, मगर भाग्यश्री अपनी पहचान ना बना सकी।

Actress-Bhagyashree-

महज 19 साल की उम्र में कर ली शादी

नब्बे के उस दौर में जब अभिनेत्री भाग्यश्री अपनी पहली ही फिल्म से निर्माता-निर्देशकों की चहेती बन गई थीं, उन्होंने तब फिल्मों की बजाय अपनी पर्सनल लाइफ को चुना। पहली ही फिल्म की रिलीज़ के बाद भाग्यश्री ने महज 19 साल की उम्र में अपने परिवार के खिलाफ जाकर बिजनेसमैन हिमालय दसानी के साथ शादी कर ली, जिसके बाद से ही उन्होंने फिल्मी में काम करना बहुत कम कर दिया। इस कपल के दो बच्चे बेटा अभिमन्यु और एक बेटी अवंतिका दसानी है।

Read More: अभिनेत्री सोनू वालिया ने ‘मिस इंडिया’ बनने के बाद फिल्मों में बनाया कॅरियर

भाग्यश्री साल 2019 में एक लंबे अंतराल के बाद फिर बड़े पर्दे पर सक्रिय हुई और कन्नड़ फिल्म ‘सीताराम कल्याण’ में नज़र आई। इस साल वह दो बड़ी फिल्म प्रभास स्टारर ‘राधे श्याम’ और कंगना रनौत की लीड भूमिका वाली जयललिता की बायोपिक ‘थलाइवी’ में अहम रोल निभाती दिखेंगी।

COMMENT