स्पेशल: अभिनेत्री सोनू वालिया ने ‘मिस इंडिया’ बनने के बाद फिल्मों में बनाया कॅरियर

Views : 3330  |  4 minutes read
Sonu-Walia-Biography

80 और 90 के दशक की अभिनेत्री सोनू वालिया आज भले ही फिल्मी पर्दे से दूर हैं, मगर अपनी दिलकश अदाकारी के दम पर अपने जमाने के सिने-प्रेमियों के बीच आज भी खास पहचान रखती हैं। 19 फरवरी को सोनू वालिया अपना 58वां जन्मदिन मना रही हैं। अभिनेत्री बनने से पहले सोनू ‘मिस इंडिया’ भी रह चुकी थी। ऐसे में इस खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

बचपन से ही मॉडलिंग की ओर था रुझान

सोनू वालिया का जन्म 19 फरवरी, 1964 को नई दिल्ली में हुआ था। उनका असल नाम सोनिया है, मगर वह हिंदी सिनेमा में अपने फिल्मी नाम सोनू से ही पॉपुलर हुईं। उनके पिता भारतीय सेना में अफसर थे। सोनू ने साइकोलॉजी से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उनका बचपन से ही मॉडलिंग में रुझान होने के कारण उन्होंने इसी में कॅरियर बनाना चाहा। सोनू ने वर्ष 1985 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और खिताब भी अपने नाम किया। मिस इंडिया बनने के बाद सोनू वालिया के लिए बॉलीवुड के दरवाजे खुल गये और उनके पास ढेरों फिल्मों और विज्ञापनों के ऑफर आने लगे।

‘शर्त’ से हुई फिल्मी कॅरियर की शुरूआत

सोनू वालिया ने अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘शर्त’ हुई। वहीं, बतौर लीड एक्ट्रेस उन्होंने वर्ष 1988 में आई फिल्म ‘खून भरी मांग’ से कदम रखा। फिल्म में सोनू ने नेगेटिव रोल प्ले किया था। उनकी यह पहली ही फिल्म फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इसके साथ ही वह अपनी पहली ही फिल्म के जरिये बॉलीवुड में पहचान बनाने में कामयाब रही। हालांकि, इस फिल्म के बाद भी उन्हें बॉलीवुड में उपेक्षा के अनुरूप काम नहीं मिला।

अभिनेत्री सोनू वालिया चमकदार, सुंदर, लम्बी अदाकारा होने के बावजूद सिने पर्दे पर ग्लैमर का तड़का नहीं लगा पाई। इसकी वजह से उन्हें बी ग्रेड फिल्मों में तक काम करना पड़ गया था। फिल्मों के अलावा वे छोटे पर्दे पर भी कई धारावाहिकों में नजर आईं, जिनमें ‘बेताल पच्चीसी’, महाभारत प्रमुख हैं।

Actress-Sonu-Walia-

सोनू ने एनआरआई व्यवसायी से की शादी

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनू वालिया ने वर्ष 1995 में एक एनआरआई होटल व्यवसायी प्रताप सिंह से शादी कर ली और उनके साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने लग गई। इन दोनों की शादी से उन्हें एक बेटी भी है।

Read More: निम्मी की ​खूबसूरती देख राज कपूर ने अपनी फिल्म के लिए कर लिया था साइन

Actress-Sonu-Walia

COMMENT