सूरज बड़जात्या का महज 24 साल की उम्र में सुपरहिट फिल्म से शुरू हुआ था निर्देशन कॅरियर

Views : 4395  |  4 minutes read
Sooraj-Barjatya-Biography

भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक, वितरक और निर्देशक सूरज बड़जात्या को हिंदी सिनेमा में पारिवारिक फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। बॉलीवुड फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’, ‘मैने प्यार किया’, ‘हम साथ साथ है’, ‘विवाह’ जैसी कई हिट पारिवारिक फिल्में सूरज की ही देन है। अपनी फिल्मों के माध्यम से उन्होंने सिने पर्दे पर बड़ी ही खूबसूरती से भारतीय संस्कृति को पेश किया है। 22 फरवरी को सूरज बड़जात्या अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म वर्ष 1964 में मुंबई शहर में हुआ था। बड़जात्या भारतीय मीडिया समूह ‘राजश्री प्रोडक्शंस’ के वर्तमान अध्यक्ष हैं। ऐसे में इस खास मौके पर जानते हैं उनके अबतक के जीवन का सफरनामा..

Sooraj-Barjatya-

सूरज की फिल्मों में साफ झलकती है संस्कृति

फिल्ममेकर सूरज बड़जात्या केवल मल्टीस्टारर फिल्मों के निर्माण और निर्देशन के लिए खास पहचान रखते हैं। इनमें मुख्यतया शादियां, पारिवारिक मेलोड्रामा, गानों से भरपूर और निश्चित रूप से परिवार उन्मुख फिल्में शामिल हैं। नई पीढ़ी को सूरज की ‘हम साथ-साथ हैं’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘विवाह’, ‘प्रेम रतन धन पायो’ जैसी फिल्मों ने शादी की महत्ता और रस्मों-रिवाजों के बारे में सिखाया है।

पारिवारिक फिल्मों के जरिये बनाया अपना दर्शकवर्ग

अपनी पसंद की फिल्मों के जरिये सूरज बड़जात्या ने समकालीन सिनेमा की दुनिया में पारिवारिक पृष्ठभूमि पर फिल्में बनाकर यह साबित कर दिया कि भारतीय सिनेमा में इस तरह की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर सफल हो सकती हैं। वर्ष 1995 में रिलीज़ फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ ने उस दौर में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी। सूरज ने अपने सिने कॅरियर में फिल्मों का निर्माण स्वंय के प्रोडक्शन हाउस ‘राजश्री प्रोडक्शंस’ के तहत किया है, जिसकी नींव वर्ष 1947 में उनके दिवंगत दादा ताराचंद बड़जात्या ने रखी थी।

ये उनकी दादाजी की प्रेरणा और मार्गदर्शन ही था कि सूरज ने महज 24 साल की उम्र में 1989 में ‘मैने प्यार किया’ बनाकर ब्लॉकबस्टर हिट के साथ अपने निर्देशन कॅरियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उनकी लगभग सभी पारिवारिक फिल्मों को ना सिर्फ व्यापक सराहना मिली, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट भी रहीं। सूरज ने अपने अब तक के तीन दशक से अधिक लंबे कॅरियर में सिर्फ 6 फिल्मों का निर्देशन किया है। फिर भी उन्होंने इस सिद्धांत को सही साबित कर दिखाया कि यदि जीवन में सफल होना है तो क्वालिटी कंटेट क्वांटिटी से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Sooraj-Barjatya-and-Salman

सलमान खान के साथ रहा है खास कनेक्शन

ख़ासकर हिंदी फिल्मों के अलावा सूरज बड़जात्या को बॉलीवुड में सलमान खान के साथ अपने जुड़ाव के लिए जाना जाता है। शायद आपको पता नहीं हो लेकिन वो सूरज की ही फिल्म थी, जिसने सलमान खान को बॉलीवुड में रातों-रात स्टार बना दिया था। सूरज ने अभिनेता सलमान खान के साथ अपनी 6 में से करीब 4 फिल्में की हैं। उनकी इन फिल्मों में सलमान ने हमेशा मुख्य किरदार निभाया।

Sooraj-Barjatya-with-Wife

राजस्थान के मारवाड़ी परिवार से आते हैं सूरज

अगर सूरज बड़जात्या के निजी जीवन पर नजर डालें तो उन्होंने वर्ष 1986 में विनीता से शादी की। इस शादी से दोनों के तीन बच्चे दो बेटे देवांश और अवनीश और एक बेटी ईशा बड़जात्या है। सूरज राजस्थान के एक मारवाड़ी जैन परिवार से आते हैं।

Read More: निर्देशन ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी काम कर चुके हैं आशुतोष गोवारिकर

COMMENT