सर्दी में गुड़ खाने के हैं ये अचूक फायदे, खबर पढ़कर रोज खाएंगे गुड़…

Views : 955  |  0 minutes read

गुड़ को चीनी का एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है। जिसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। अधिकतर भारतीय लोग अपने खाने में गुड़ को शामिल करते है। वैसे तो गुड़ और चीनी में कैलोरी की मात्रा एक की ही होती है मगर इसके बावजूद चीनी के मुकाबले गुड़ में शरीर को पोषण देने के समस्त विटामिन्स, कैल्शियम, मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। जो सिर्फ स्वाद का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुमूल्य है। गुड़ में कई औषधिय गुण पाए जाते है। गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण अधिकतर लोग इसका सेवन सर्दी के मौसम में करते हैं। जबकि इसे बारह महीने खाया जा सकता है गर्मियों में इसके सेवन की मात्रा में कमी कर दें। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़ के ऐसे ही कुछ अचूक फायदे।

ब्लड प्रेशर करेगा कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर लोगों के लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी हाई ब्लड प्रेशर वालों को गुड़ खाने की सलाह देते है। यह ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है।

खून की कमी करता है दूर

गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसके सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ती है। हिमोग्लोबिन की कमी और एनीमिया रोगियों के लिए गुड़ बेहद फायदेमंद है।

पेट के लिए लाभदायक

कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी पेट से संबंधित परेशानियों का गुड़ रामबाण इलाज है। खाना खाने के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है जिससे भूख भी खुलती है।

त्वचा के लिए जरूरी

गुड़ त्वचा को साफ रखता है। यह शरीर में हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकाल खून साफ करने का काम करता है। जिससे त्वचा साफ और चमकदार बनती है। इसका रोजाना सेवन करने से कील-मुंहासों से निजात मिल सकती है।

हड्डियां होगीं मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस का होना जरुरी है। यह दोनों तत्व ही गुड़ में अधिक मात्रा में पाए जाते है। गुड़ का सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में सहायक है।

COMMENT