सोशल मीडिया पर इन गलत आदतों की वजह से रिश्तों में पड़ सकती है दरार

Views : 1344  |  3 minutes read
Partner-Bad-Habits-

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण ज्यादातर लोग बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर कदम रख रहे हैं। घर पर रहकर अच्छा वक्त ​बिताने में इंटरनेट किसी वरदान से कम नहीं लग रहा है। हालांकि, इस दौरान सोशल मीडिया का बेजा इस्तेमाल करने जैसी गलत आदतों की वजह से लोगों के रिश्तों में दरार पड़ने की भी पूरी संभावना रहती है। अगर आपको भी सोशल मीडिया पर आपके पार्टनर की ये आदतें गलत लगती है तो सावधान रहने की सख्त जरूरत है। पार्टनर की इन आदतों को देखकर आप भी सतर्क रहें..

सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा एक्टिव रहना

आज के दौर में डिजिटल दुनिया का हिस्सा होने के नाते लोगों का सोशल मीडिया पर समय बिताना पूरी तरह से सामान्य बात है। ज्यादातर लोग अपने फॉलोवर्स और ऑनलाइन दोस्तों को अपने बारे में अपडेट रखना चाहते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर जरूरत से ज्यादा सोशल मीडिया पर टाइम बिताता है तो इसे लेकर सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा कुछ दिखने पर आप अपने पार्टनर से इस विषय पर खुलकर बात करें।

Social-Media-Habits-

आपके अतीत के बारे में ज्यादा छानबीन करना

अगर आपका पार्टनर आपके के साथ रिश्ते में आने के बाद भी अपने एक्स का ऑनलाइन पीछा करना नहीं छोड़ रहा है तो यह बुरी आदत है। आपका साथी या तो अब तक अपने अतीत से पूरी तरह उबर नहीं पाया है या फिर उसको आपमें कोई ख़ास दिलचस्पी नहीं है। इस तरह की स्थितियां अच्छे रिश्ते के लिए ​खराब मानी जा सकती है।

अपने एक्स को चिढ़ाने के लिए रोमांटिक फोटो शेयर करना

अगर किसी के साथ रिश्ते में होने के दौरान आपको ये एहसास होता है कि आपका पार्टनर आप दोनों की रोमांटिक फोटो सिर्फ अपने एक्स को जलाने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट करता है, तो यह जरूरी होत जाता है कि आप उनसे इस मुद्दे पर अच्छे से खुलकर बात करें। इससे पहले कि आप दोनों के बीच बात बिगड़ने लगे, अपने पार्टनर को इस तरह की आदतों से दूर रहने के लिए साफ-साफ कह दें।

सर्च सेक्शन दूसरे लोगों से भरा होना

अगर आपको किसी बात को लेकर अपने साथी पर किसी तरह का शक या संदेह हो रहा है और आप उनकी ऑनलाइन एक्टिविटी के बारे में जानना चाहते हैं, तो सर्च इंजन बटन से आप उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आपका पार्टनर आपको धोखा देने जा रहा है या धोखा दे रहा है तो उसका सर्च सेक्शन दूसरे लोगों के बारे में सर्च से भरा होगा। इसमें ऐसे लोग भी शामिल हो सकते हैं जिन्हें आपका साथी पसंद करता हो।

Read More: लॉन्ग डिसटेंस रिलेशन में अपनाएं ये 5 टिप्स तो कभी नहीं खत्म होगा रिश्ता

रिलेशन के बारे में बार-बार लोगों को बताने की कोशिश

दोनों लोगों के बीच रिश्ते में कभी-कभार अपना प्यार जताने के लिए पार्टनर से संबंधित पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करना आम बात है। लेकिन आपस पार्टनर द्वारा आपकी कई चीजें जरूरत से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करना कतई गलत है। अगर आपका साथी वास्तव में आपकी परवाह करता है, तो उसे आपकी निजी ज़िंदगी के बारे में भी जरूर ख्याल रखना चाहिए।

COMMENT