पीएम मोदी ने आरबीआई की दो योजनाएं लॉन्च की, निवेश में होगा विस्तार

Views : 615  |  3 minutes read
PM-Modi-Launch-New-Scheme

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की दो योजना खुदरा प्रत्यक्ष योजना और एकीकृत लोकपाल योजना को लॉन्च किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में छोटे निवेशकों को सुरक्षित निवेश पर अच्छे रिटर्न का भरोसा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों योजनाओं से देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा। इनके जरिए छोटे से लेकर बड़े निवेशकों को लाभ होगा और इसके साथ ही पारदर्शिता भी आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत अर्थव्यवस्था में सबकी भागीदारी की भावना का सम्मान करना और उसे बढ़ाना है।

सुरक्षित निवेश का मिलेगा एक और बेहतर विकल्प

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के इस चुनौतीपूर्ण कालखंड में वित्त मंत्रालय, आरबीआई और अन्य वित्तीय संस्थाओं ने बहुत प्रशंसनीय कार्य किया है। आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उनसे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और निवेशकों के लिए कैपिटल मार्केट तक पहुंच अधिक आसान, अधिक सुविधाजनक होगी। उन्होंने कहा, ‘अभी तक गवर्नमेंट सिक्योरिटी मार्केट में हमारे मध्यम वर्ग, कर्मचारी, छोटे व्यापारी, वरिष्ठ नागरिकों को सिक्योरिटीज में निवेश के लिए बैंक इंश्योरेंस या म्यूचुअल फंड जैसे रास्ते अपनाने पड़ते थे। अब उन्हें सुरक्षित निवेश का एक और बेहतर विकल्प मिल रहा है।’

देश की संपदा के निर्माण में सीधा निवेश होगा आसान

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आरबीआई की इस योजना से देश के बड़े वर्ग को देश की संपदा के निर्माण में सीधा निवेश करने में आसानी होगी। भारत में छोटे निवेशकों को सुरक्षित निवेश पर अच्छे रिटर्न का भरोसा मिलेगा। उन्होंने कहा कि टीम आरबीआई देश की भावनाओं पर खरा उतरेगी और छोटे निवेश से बड़ी कामयाबी मिलने वाली है। मोदी ने कहा कि ये दशक विकास की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण रहा है। बैंकिंग सेक्टर को और मजबूत करने के लिए को-ऑपरेटिव बैंकों को भी भारतीय रिजर्व बैंक के दायरे में लाया गया है। इससे इन बैंकों की गवर्नेंस में भी सुधार आ रहा है। साथ ही जो लाखों जमाकर्ता हैं, उनके भीतर भी सिस्टम के प्रति विश्वास मजबूत हो रहा है।

भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में 19 गुना वृद्धि की

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सिर्फ 7 सालों में भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में 19 गुना की रिकॉर्ड वृद्धि की है। आज 24 घंटे, सातों दिन और 12 महीने देश में कभी भी, कहीं भी हमारा बैंकिंग सिस्टम चालू रहता है। हमें देश की, देश के नागरिकों की आवश्यकताओं को केंद्र में रखना ही होगा। निवेशकों के भरोसे को निरंतर मजबूत करते रहना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि एक संवेदनशील और इन्वेस्टर फ्रेंडली डेस्टीनेशन के रूप में भारत की नई पहचान को केंद्रीय बैंक निरंतर सशक्त करता रहेगा। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने सामान्य नागरिक को ध्यान में रखते हुए कई अहम कदम उठाए हैं। उसमें आज लॉन्च की गई दोनों योजनाएं आगे मील का पत्थर साबित होने वाली हैं।

मोदी को ट्विटर पर 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मिला दूसरा स्थान, नंबर एक पर यह शख्स

COMMENT