अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस लिया, 23 जून से शुरू होगी यात्रा

Views : 1112  |  3 minutes read
Baba-Amarnath-Yatra-2020

कोरोना वायरस महामारी के कारण ​बुधवार को साल 2020 के लिए होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा रद्द करने का फैसला लिया गया था, लेकिन सरकार ने अपने इस फैसले को वापस ले लिया है। जम्मू-कश्मीर सूचना निदेशालय ने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया है, जिसमें इस अमरनाथ यात्रा 2020 के रद्द होने की जानकारी दी थी। इससे पहले जानकारी आई थी कि कोरोना महामारी के कारण इस साल होने वाली बाबा अमरनाथ की यात्रा को रद्द कर दिया गया है, लेकिन अब सरकार ने अपने फैसले को वापस ले लिया है।

जून के अंतिम सप्ताह से होगी यात्रा की शुरुआत

साल 2020 में बाबा अमरनाथ की यात्रा 23 जून से शुरू होने जा रही है।  इससे पहले अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने साल 2020 के लिए अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया था। जम्मू-कश्मीर के एलजी और श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था। दरसअल, पूरी कश्मीर घाटी में जहां-जहां से होकर अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु गुजरते हैं, वहां 77 कोरोना रेड जोन घोषित किए गए हैं। अब यात्रा के लिए लंगरों की स्थापना, मेडिकल सुविधाएं, कैंप लगाना, सामानों की आवाजाही, रास्ते पर पड़े बर्फ को हटाना ​समेत कई कार्य करने होंगे।

Read More: कोरोना पर अब सप्ताह में चार दिन होगी स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग

यात्रियों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता

जम्मू-कश्मीर के एलजी जीसी मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है, लेकिन अभी तक ये तय नहीं है कि कोरोना वायरस की वजह से देश में सारी गतिविधियां कब तक बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सरकार और प्रशासन की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। श्राइन बोर्ड ने तय किया है कि बाबा बर्फानी की प्रथम पूजा से लेकर समापन पूजा पारंपरिक तरीकों से हर्ष और उल्लास के साथ की जाएगी।

COMMENT