अभिनेता संजय खान को टीवी पर ‘टीपू सुल्तान’ के किरदार ने दिलाई थी प्रसिद्धि

Views : 9513  |  4 minutes read
Sanjay-Khan-Biography

फिल्म इंडस्ट्री में वो सभी अभिनेता जो आजतक किसी ख़ास मुकाम पर पहुंच पाए हैं, उनका सफ़र किसी बड़े इम्तिहान से कम नहीं रहा। वो कहते हैं ना कि हर सफ़ल इंसान की एक बैकग्राउंड स्टोरी होती है। कुछ ऐसी ही यात्रा अपने समय के मशहूर अभिनेता संजय खान की भी रही है। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में एक साथ कई भूमिकाओं में सक्रिय रहने वाले अभिनेता, लेखक, निर्देशक और निर्माता सजंय खान आज 3 जनवरी को अपना 81वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस ख़ास मौके पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

Sanjay-Khan

उतार-चढ़ाव से भरा रहा चार दशक का कॅरियर

अपने करीब चार दशक के फिल्मी कॅरियर में संजय खान ने कई उतार-चढ़ाव देखे। वहीं, टीवी पर दर्शकों ने उन्हें ‘टीपू सुल्तान’ के रूप में बेहद प्यार दिया। उन्होंने ‘द स्वॉर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ नाम के टीवी सीरियल में अभिनय किया और इसे निर्देशित भी किया था। अभिनेता संजय खान फैन्स के लिए अपनी आत्मकथा ‘द बेस्ट मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ’ लेकर आए थे, जिसमें उन्होंने अपने अब तक के सफर को लेकर कई तरह के खुलासे किए। साथ ही अपने साथ हुई घटनाओं और उनसे उबरने की कहानी भी खुलकर बयां कीं।

Sanjay-Khan

इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत चेहरा माने जाते थे संजय

वर्ष 1964 में चेतन आनंद की फ़िल्म ‘हक़ीकत’ से बॉलवुड में डेब्यू करने वाले संजय ख़ान को अब भले ही लोगों ने भुला दिया है, लेकिन एक दौर वो भी था जब उन्हें इंडस्ट्री का सबसे खूबसूरत चेहरा कहा जाता था। कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम कर चुके संजय ने अपने आपको सिर्फ एक्टिंग तक बांध कर नहीं रखा। उन्होंने कई फ़िल्मों को डायरेक्ट और प्रोड्यूस करने के साथ फ़िल्मों और टीवी सीरीज़ के लिए कहानी लेखन का भी कार्य किया।

Sanjay-Khan-

दो बार मौत को मात देने में सफ़ल रहे अभिनेता

जब संजय खान के जीवन में सब अच्छा चल रहा था, तब उनकी जिंदगी में ऐसा तूफान आया जिसने सबकुछ ही बदलकर रख दिया। संजय ख़ान ने अपनी ज़िन्दगी में दो बार मौत का सामना किया। वर्ष 1989 में DD नेशनल पर प्रसारित हुए टीवी धारावाहिक ‘The Sword Of Tipu Sultan’ की शूटिंग के दौरान सेट पर भीषण आग लग गई थी। इस दौरान हादसे में सेट पर मौजूद करीब 52 लोगों की मौत हो गईं। अभिनेता संजय खान भी इस आग में बुरी तरह झुलस गए थे।

Helicopter-crash

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, संजय ख़ान का शरीर 65 प्रतिशत तक जल चुका था। 13 महीनों तक अस्पताल में रहने के दौरान उनकी करीब 73 सर्जरी हुईं। क्रिटीकल कंडीशन के बावजूद वो इस हादसे में एक सर्वाइवर बनकर सामने आए। वहीं, साल 2003 में फिर एक भयानक घटना हुईं। इस बार संजय का प्राइवेट हेलिकॉप्टर अचानक क्रैश हो गया था। लगभग 100 फीट की उंचाई से यह हेलिकॉप्टर नीचे गिरा, मगर संजय तब भी बाल-बाल बच गए।

Read More: बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन डायलॉग डिलीवरी के लिए जाने जाते हैं नाना पाटेकर

COMMENT