मजदूर दिवस पर योगी सरकार ने 30 लाख मजदूरों को दिया तोहफा

Views : 2590  |  3 minutes read
yogi-government

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने मजदूर दिवस पर शुक्रवार को मजदूरों को बड़ी तोहफा दिया है। दरअसल, राज्य सरकार ने इस अवसर पर 30 लाख मजदूरों को भत्ते की किस्त जारी की है। साथ ही राज्य में राशन देने की दूसरी किस्त की भी शुरुआत की गई है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच योगी सरकार के इस प्रयास से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

16 श्रेणी के कामगारों को मिली मदद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी सरकार ने निर्माण श्रमिकों, रोज कमाने वाले ठेली, खोमचा, रेहड़ी, रिक्शा, ई-रिक्शा, कुली, ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 16 श्रेणी के कामगारों मिस्त्री, मोची, नाई, कुम्हार, धोबी, राजमिस्त्री आदि के लिए भरण-पोषण भत्ता देने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि अब तक ऐसे 30 लाख निर्माण श्रमिकों के साथ अन्य सभी श्रमिकों को ये सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आज हम एक बार फिर से अपने 30 लाख श्रमिक वर्ग को दूसरी बार भरण पोषण भत्ता की राशि जारी कर रहे हैं।

कोरोना का असर: देश में जनवरी-मार्च तिमाही में 36 फीसदी कम हुई सोने की मांग

यूपी सीएम योगी ने आगे कहा कि आज हम उत्तर प्रदेश के 18 करोड़ लोगों को पोर्टेबिलिटी के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराने की कार्य योजना को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का कोई भी कामगार या श्रमिक अगर देश के किसी भी हिस्से में रहता है और उसके पास उसका राशन कार्ड नंबर है, तो उसके जरिए श्रमिक वहां के कोटे की दुकान से भी अपना राशन ले सकता है।

COMMENT