जानिये, राजस्थान का कौनसा जिला रेड, ग्रीन तो कौनसा ऑरेंज जोन में है शामिल

Views : 2000  |  3 minutes read

कोरोना की वजह से देश में 3 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है जिसकी सीमा दो दिन बाद समाप्त होने वाली है। कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी नहीं थम रहे हैं ऐसी स्थिति में सरकार ने 3 मई के बाद के लिए ग्रीन,ऑरेंज व रेड जोन की लिस्ट तैयार कर ली है। आईए जानते हैं राजस्थान में कौन कौनसे जिले कोनसी लिस्ट में है शामिल

राजस्थान के इतने जिले हैं रेड, ऑरेंज व ग्रीन जोन में

दरअसल भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोेरोना संक्रमण केस की संख्या, डबलिंग रेट व टेस्टिंग के हिसाब से नई लिस्ट तैयार की है जिसमें राजस्थान के 8 जिलों को रेड जोन में, 19 जिले ऑरेंज जोन में तो 6 जिले ग्रीन जोन में रखे गए हैं।

Read more: राजस्थान : बिना चिकित्सक की पर्ची के खांसी-जुकाम की इस तरह नहीं मिलेगी दवाई

रेड जोन में शामिल हैं ​ये जिले

भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नई लिस्ट के अनुसार राजस्थान की रेड जोन की लिस्ट में जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, नागौर, बांसवाड़ा, झालावाड़ को शामिल किया गया है।

ये जिले हैं ऑरेंज जोन में

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के लिस्ट के अनुसार राजस्थान के टोंक, जैसलमेर, दौसा, झुन्झुनू, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, चित्तौरगढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, धौलपुर , सीकर, अलवर, बीकानेर, चूरु, पाली, बाड़मेर, करौली और राजसमन्द को ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है।

ग्रीन जोन के जिले

स्वास्थ्य मंत्रालय की लिस्ट के अनुसार राजस्थान के बारां, बूंदी, गंगानगर, जालौर, सिरोही, प्रतापगढ़ जिले को ग्रीन जोन में रखा गया है।

पूरे देश के जिले बांटे गए है जोन में

दरअसल केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 3 मई के बाद के लिए देश में जिलों को रेड,ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांट दिया है जिससे इस हिसाब से आगे रणनीत व ढिलाई आदि मामलों में दिशा निर्देश दिए जाते रहेंगे। स्वास्थ मंत्रालय की लिस्ट के अनुसार देश में 130 जिलों को रेड,284 को ऑरेंज व 319 जिलों को ग्रीन जोन में बांटा गया है।

COMMENT