वर्ल्ड नंबर वन पैरा जैवलिन थ्रोअर सुंदर गुर्जर ने शुरू की प्रैक्टिस, क्रिकेट ट्रेनिंग की शुरुआत जल्द

Views : 1753  |  3 minutes read
Sundar-Singh-Gurjar

कारोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए पिछले करीब दो महीने से लागू लॉकडाउन के बीच अब ​विभिन्न खेलों के खिलाड़ी मैदान पर वापसी कर रहे हैं। इस मामले में राजस्थान सबसे आगे नज़र आ रहा है। बीते दिन दुनिया के नंबर-1 पैरा जैवलिन थ्रोअर और वर्ल्ड चैम्पियन सुंदर सिंह गुर्जर जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में टायर थ्रो कर प्रैक्टिस करते हुए नज़र आए। वहीं, कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार की राज्य सरकारों ने अपने-अपने प्रदेश में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम खोलने की अभी अनुमति प्रदान नहीं की है।

हरियाणा में स्टेडियम और कॉम्प्लेक्स खोलने की मंजूरी

राजस्थान के पड़ोसी राज्य हरियाणा में प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह ने राज्य के स्टेडियम और कॉम्प्लेक्स खोलने की मंजूरी दे दी है। वहां, ऑफिशियल, कोच और खिलाड़ियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। झारखंड में 31 मई के बाद सीमित खिलाड़ियों के लिए साई सेंटर के मैदान खुल सकते हैं।

पटियाला में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस) और बेंगलुरू में ट्रेनिंग के लिए एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) जारी कर दिया है। दिल्ली में खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए प्रपोजल तैयार हो रहा है।

खेल मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार प्रैक्टिस कर सकेंगे खिलाड़ी, इन खेलों की ट्रेनिंग शुरू होगी

हॉकी इंडिया को अभ्यास के लिए इंतजार करना होगा

जानकारी के अनुसाार, अगले साल संभावित टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों को अभी थोड़े दिन और इंतजार करना पड़ेगा। दोनों टीमें फिलहाल साई के बेंगलुरू सेंटर में हैं। हॉकी इंडिया टीमों की फील्ड ट्रेनिंग और कैंप शुरू करने के लिए साई और संबंधित राज्य सरकारों के निर्देश का इंतजार कर रहा है। इधर, जयपुर में क्रिकेट अकादमियों में सैनिटाइजिंग का काम शुरू कर दिया गया है। इसके बाद जल्द ही खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए बुलाया जाएगा।

COMMENT