आखिर कौन लिखता है राहुल के भाषण !

Views : 1937  |  0 minutes read

अपने भाषणों से सोशल मीडिया की सुर्खियों में तुरंत आने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषण लिखने वाले को खूब ढूंढा जा रहा है। लोगों ने गूगल करके अपने स्तर पर पता लगाने की खूब कोशिश की मगर आजतक वो शख्स नहीं मिल पाया। खैर राहुल का भाषण तैयार करने वाले व्यक्ति के बारे में छोड़कर भाषणों के बारे में बात करें तो उनमें तथ्यात्मक ग​लतियों और दोहराव इतने ज्यादा होते हैं कि मन में ये सवाल पैदा होता है कि आखिर देश की इतनी बड़ी पार्टी के मुखिया के लिए ऐसे भाषण लिखने की जुर्रत कौन करता है। और क्या उसकी लेखनी पर सवाल भी होते हैं कि नहीं।

हमनें भी औरों के स्तर पर राहुल के भाषणों के लेखक के बारे में जानने की कोशिश करते हुए गूगल बाबा की मदद ली। सवाल जवाब वाली वेबसाइट क्वोरा इस काम के लिए एकदम सटीक बैठी जहां राहुल के भाषणों के बारे में जवाब ढूंढा गया। एक बड़ा तथ्य जो सामने आया वो ये था कि पहले राहुल के लिए भाषण लिखने का काम तत्कालीन कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके जयराम रमेश किया करते थे। एक यूजर ने लिखा कि कुछ एमबीए डिग्रीधारी राहुल के लिए भाषण लिखने का काम करते हैं। कुछ यूजर्स का कहना था कि राहुल गांधी अपना भाषण स्वयं लिखते हैं। एक यूजर ने लिखा कि चाहे भाषण कोई भी लिखे ये भाषण देने वाले पर भी निर्भर करता है कि वो भाषण को लोगों के सामने कैसे पेश करता है।

राहुल के भाषणों में तथ्यात्मक गलतियों और अटकाव की वजह से ही वो हमेशा ट्रॉलर्स के निशाने पर रहते हैं और ट्रॉलर्स भी उनकी गलतियां पकड़ने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। जब जब राहुल ने अपने भाषणों में विपक्ष को घेरना चाहा तब तब उन्होनें जाने अंजाने कुूछ ऐसी गलतियां की जिसको लेकर उनकी खूब खिल्ली उड़ी। इन सबके बावजूद आज तक राहुल के लिए भाषण लिखने वालों ने कोई सबक नहीं लिया और हमेशा उनके भाषणों में कोई ना कोई कमी पाई ही गई है।

पेश है आपके सामने राहुल के भाषणों की कुछ झलकियां:

 

 

COMMENT