डुकाटी ने भारत में लॉन्च की 55 लाख रुपए की बाइक में क्या ख़ास है?

Views : 1483  |  0 minutes read
chaltapurza.com

प्रसिद्ध अमरीकन मोटरसाइ​किल निर्माता कंपनी डुकाटी ने अपनी स्पेशल लिमिटेड-एडिशन बाइक इंडिया में लॉन्च कर दी है। ख़ास बात यह है कि डुकाटी Panigale V4 25 Anniversario 916 नाम की दुनियाभर में सिर्फ 500 बाइक्स ही बेचेगी। यह लिमिटेड एडिशन बाइक भारत में स्पेशल ऑर्डर पर अक्टूबर 2019 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। भारत में इसकी कीमत 54.9 लाख रुपए (एक्स शोरूम) है। स्पेशल एडिशन बाइक डुकाटी 916 की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। डुकाटी की इस बाइक को अब तक बनाई गई सबसे सुंदर सुपरबाइक्स में से एक माना जाता है।

chaltapurza.com

25वीं वर्षगांठ को खास बनाने के लिए बनाया स्पेशल एडिशन

इस स्पेशल बाइक की लॉन्चिंग पर डुकाटी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सर्गी कैनोवास ने कहा कि डुकाटी 916 सबसे प्रतिष्ठित मोटरसाइकिलों में से एक है। यह बोर्गो पैनिगेल फैक्ट्री से बाहर आई है और इसने अपने समय में डिजाइन और प्रदर्शन को फिर से परिभाषित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी विरासत पर बहुत गर्व है और 916 की 25वीं वर्षगांठ मनाने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है? हम अपने वर्तमान और अतीत को पहचानते हुए पैनिगेल V4 का अल्ट्रा-एक्सक्लूजिव वर्जन तैयार किया है। सर्गी ने कहा कि The Panigale V4 25 Anniversary 916 जल्द ही भारत आ रही है और मुझे यकीन है कि बाइक के शौकीन इसकी विशिष्टता की सराहना करेंगे।

chaltapurza.com
फोर्गेड मैग्निशियम व्हील्स से जुड़ा है स्पेशल एडिशन बाइक का लुक

डुकाटी ने अपनी Anniversario 916 को Panigale V4 पर बनाया है। इसमें Panigale V4 R से लिए गए रेसिंग कॉन्टेंट जैसे फ्रंट फ्रेम, डुकाटी कोर्से स्पेसिफिकेशन्स अपग्रेड किए हैं। इस स्पेशल एडिशन बाइक का लुक फोर्गेड मैग्निशियम व्हील्स के साथ एक विशेष तरह से जुड़ता है। अप्रूव्ड अक्रापोविक एग्जॉस्ट और डुकाटी परफॉर्मेंस कम्पोनेंट्स की इसमें लंबी सूची है। स्पेशल एडिशन Anniversario 916 को वर्ल्ड सुपरबाइक चैंपियनशिप के 90 के दौर में पेश किया गया था। कैलिफोर्निया के लागुना सेका में इसको बनाया गया था।

Read: रवि किशन के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं रहा स्टार अभिनेता से सांसद बनने तक का सफ़र!

ऑरिजनल Ducati 916 को डुकाटी ने 1994 से 1998 के बीच मैन्युफैक्चर किया था। इस बाइक में 916cc का फ्यूल-इंजेक्टेड, 90 डिग्री V-ट्विन इंजन के साथ एक ड्राइ क्लच दिया गया है। यह इंजन 9000 rpm पर 114BHP की पावर और 6900 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। भारत में इसके लॉन्च होने के बाद डुकाटी लवर्स में स्पेशल एडिशन को लेकर क्रेज बढ़ गया है। कई बाइक लवर्स इसके खास एडिशन के भारत आने का इंतजार कर रहे हैं।

COMMENT