पहाड़ों पर व्हाइट कर्फ्यू, मैदानी क्षेत्रों में लोग परेशान, कुछ दिन और रहेगा मौसम का यह मिजाज

0 minutes read

दो दिन पहले तक हर किसी को लगने लगा था कि सर्दी चली गई है। लोगों ने सर्दी के कपड़ों को साइड में रखना शुरू कर दिया था। लेकिन हमेशा कि तरह सर्दी ने एक बार फिर अपना रंग दिखा दिया है। दरअसल पहाड़ी इलाकों में व्हाइट कर्फ्यू लग चुका है यानी वहां लगातार बर्फबारी हो रही है और जीवन प्रभावित होने लगा है और इसका असर अब मैदानी इलाकों में भी नजर आने लगा है। पंजाब, दिल्ली और राजस्थान में बारिश के साथ ठंडी हवाएं चल रही हैं। धीरे—धीरे ये हवाएं गुजरात और मध्यप्रदेश में भी पहुंच रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी इलाकों में अभी कुछ दिन और मौसम बिगड़ने वाला है, जिसका असर सीधे तौर पर मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि इस बार 26 जनवरी तक मौसम की लुका छिपी चलती रहेगी।

आइए जानें कहां क्या है हाल

कश्मीर


सोमवार को कई स्थानों भारी स्नोफॉल और बारिश के कारण कशमीर में रास्ते प्रभावित हो रहे हैं। 270 किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर कश्मीर के प्रवेश द्वार जवाहर सुरंग पर रविवार शाम से करीब दो फुट तक बर्फबारी हुई। इसके कारण मुख्य मार्ग को यातायात के लिए बंद रखना पड़ा। बारिश के कारण बैटरी चश्मा के पास ओले भी गिरे हैं। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक पूरे राज्य में मध्यम से भारी बर्फबारी का अनुमान है। वहीं खराब मौसम के कारण श्रीगनर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 27 उड़ानों में से चार उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

उत्तराखंड


उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में सोमवार रात से जारी बर्फबारी के बाद मौसम में ठंडक बढ़ गई है। लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के कारण पूरा इलाका ठंड की चपेट में आ चुका है। राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, चकराता, हर्षिल और आसपास की पहाड़ियों की चोटियां बर्फ से ढक गई हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के छह पर्वतीय जिलों में हिमपात और पांच जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, कुमाउं और हरिद्वार में विशेष चेतावनी दी गई है।

हिमाचल प्रदेश


हिमाचल के शिमला में भी मंगलवार सुबह से बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग ने यहां 36 घंटों में और भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे समेत लाहौल, चंबा और किन्नौर के पहाड़ बर्फ से गुलजार हैं। मनाली, डलहौजी, कुफरी, चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर में भारी बर्फबारी हुई है। भारी बर्फबारी के कारण राज्य में नेशनल हाईवे सहित करीब 200 छोटी-बड़ी सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं।

मैदानी इलाके


पहाड़ी इलाकों में बर्फ की बारिश से सीधे तौर पर मैदानी इलाके प्रभावित हो रहे हैं। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में आने वाले दिनों में भी मौसम बदला हुआ रहेगा। बारिश के अलावा मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। वहीं गुजरात और एमपी में भी मौसम बिगड़ सकता है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.