बर्थ डे स्पेशल: कभी गणित में 100 में से तीन नंबर मिले थे विराट को, आज खुद हैं आंकड़ों के बाजीगर

Views : 1752  |  0 minutes read

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज 30 साल के हो गए हैं। दिल्ली में जन्मे विराट का जन्म संतोष और प्रेम कोहली के घर हुआ था। क्रिकेट की दुनिया के तमाम रिकॉर्ड्स तोड़ते चला जा रहे इस खिलाड़ी के पढ़ाई के रिकॉर्ड्स थोड़े खराब ही हैं। एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए हर स्टार खिलाड़ी की तरह ही विराट ने भी अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। बचपन से ही क्रिकेट के पीछे दीवाने रहने वाले विराट ने दिल्ली के ‘विशाल भारती स्कूल’ से 12वीं तक की अपनी पढ़ाई पूरी की है।

आज स्कूल की वेबसाइट में कोहली का जिक्र है जहां से उनके एकेडमिक कॅरिअर की कई बातें पता चलती है। 12वीं पास कोहली मैथ्स में काफी कमजोर थे। एक बार तो उनके मैथ्स में 100 में से 3 अंक आए थे। मैथ्स में कमजोर विराट आज खुद आंकड़ों के जादूगर हैं जिनके रिकॉर्ड्स और रन के आंकड़े बनाने में अच्छे अच्छे स्टैटिस्टियन के भी पसीने छूट जाते हैं।

विराट के पिता प्रेम कोहली ने उन्हें 9 साल की उम्र से क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवाने के लिए उनका दाखिला दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में करवा दिया था।

पढ़िए विराट की जिंदगी के कुछ अनछुए पहलू

— दिल्ली के पूर्व कोच अजीत चौधरी ने विराट को उनका पैट नेम ‘चीकू’ दिया था। उस समय विराट का चयन दिल्ली की रणजी टीम में हुआ ही था।

— साल 2006 में कर्नाटक के खिलाफ दिल्ली की ओर से रणजी मैच खेलते हुए विराट को अपने पिता के देहांत के बारे में पता चला लेकिन उन्होनें वो मैच बीच में नहीं छोड़ा और 90 रन की शानदार पारी खेली।

— साल 2011 में हुए विश्वकप में विराट के नाम एक अनूठा रिकॉर्ड दर्ज हुआ था। विराट कोहली का ये वर्ल्डकप डेब्यू था और बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पहले ही मैच में उन्होनें शानदार शतक जड़ा था।

 

— महज 23 साल की उम्र में उन्हें साल 2012 में आईसीसी क्रिकेटर आॅफ द ईयर का खिताब हासिल हो गया था।

— कोहली को मां के हाथ की बनी मटन बिरयानी और खीर सबसे ज्यादा पसंद है।

— ये बात जगजाहिर है कि विराट बहुत ही ज्यादा हैल्थ कॉन्शियस और फिटनैस फ्रीक है। कोहली ने एक बार किसी इंटरव्यू में बताया था कि उन्होनें करीब दो साल से रोटी नहीं खाई है।

— अभी कुछ ही दिनों पहले विराट के बारे में ये भी बताया गया था कि उन्होनें पूरी तरह से शाकाहर को अपना लिया है। उन्होनें मांस, अंडे और यहां तक की दूध से बने कोई भी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना पूरी तरह बंद कर दिया है।

 

— साल 2012 में विराट को 10 ‘बेस्ट ड्रेस्ड इंटरनेशनल मैन’ की लिस्ट में शामिल किया गया था, जिनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल थे।

— ब्रिटिश मैगजीन स्पोर्टस प्रो द्वारा विराट को ‘मोस्ट मार्केटेबल स्पोर्टस पर्सन’ की सूची में 13वां स्थान दिया गया था और इस लिस्ट में उनके साथ क्रिस्टिआनो रोनाल्डो और उसैन बोल्ट जैसे इंटरनेशनल स्टार्स भी शामिल थे।

 

— कोहली ने एक बार अपने इंटरव्यू में बताया था कि अनुष्का से पहले उन्हें किसी और पर बहुत ज्यादा क्रश था। विराट करिश्मा कपूर को अपना पहला क्रश मानते हैं।

COMMENT