पाठक है तो खबर है। बिना आपके हम कुछ नहीं। आप हमारी खबरों से यूं ही जुड़े रहें और हमें प्रोत्साहित करते रहें। आज 10 हजार लोग हमसें जुड़ चुके हैं। मंजिल अभी आगे है, पाठकों को चलता पुर्जा टीम की ओर से कोटि-कोटि धन्यवाद।

‘रन मशीन’ विराट कोहली ने एक ही दिन में बना डाले कई ग़ज़ब रिकॉर्ड्स

04 read
chaltapurza.com

भारत और वेस्टइंडीज के बीच रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क स्टेडियम में एकदिवसीय सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। बारिश बाधित इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम की मदद से 59 रन से हरा दिया। इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान एवं रन मशीन विराट कोहली ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। कुछ रिकॉर्ड विंडीज के ओपनर क्रिस गेल ने भी बनाए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं विराट कोहली और क्रिस गेल ने कौन-कौन से कीर्तिमान अपने नाम किए हैं..

chaltapurza.com

सबसे तेज 42वां शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज

भारतीय रन मशीन विराट कोहली ने अपने वनडे कॅरियर की 229वीं पारी में 42वां शतक जमाया। उनसे पहले पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने वनडे की 406वीं पारी में यह कमाल किया था। तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कोहली सबसे तेज 42 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ एकदिवसीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए। विराट ने विंडीज के ख़िलाफ़ 34 रन पर पहुंचते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके अलावा कप्तान के तौर पर एक टीम के ख़िलाफ़ विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। पोंटिंग ने बतौर कप्तान न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ पांच शतक जड़े थे।

chaltapurza.com

कोहली ने मियांदाद का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ इस मैच में 19 रन बनाते ही पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर जावेद मियांदाद का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। मियांदाद ने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ सबसे ज्यादा 1930 रन बनाए थे। इसके अलावा शतकीय पारी खेलने वाले कोहली ने 78 रन पर पहुंचते ही टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को रनों के मामले में पीछे छोड़ दिया। गांगुली ने 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे। विराट कोहली ने अपनी 229वीं पारी में ही 11406 रन बना लिए हैं।

Read More: हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, जानिए कैसा रहा उनका कॅरियर!

विंडीज के सामने सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले इकलौते

मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने ए​कदिवसीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ इस मैच में अपना आठवां शतक जड़ा। इससे पहले वह श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भी यह कमाल कर चुके हैं। अगर एक टीम के ख़िलाफ़ सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात करें तो सचिन तेंदुलकर अभी उनसे आगे हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नौ वनडे शतक लगाए थे। सबसे ख़ास बात यह है कि विराट कोहली का विंडीज के ख़िलाफ़ पिछले आठ वनडे मैचों में यह पांचवां शतक है।

chaltapurza.com
विंडीज के ओपनर क्रिस गेल ने पूर्व दिग्गज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज टीम के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस मैच में अपनी पारी के दौरान सातवां रन बनाते ही अपने हमवतन और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके साथ ही गेल अब विंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ब्रायन लारा ने 10405 रन बनाए थे, जबकि क्रिस गेल 10408 रन बना चुके हैं। इसके अलावा गेल मैदान पर उतरते ही वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच (300) खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उनसे आगे ब्रायन लारा थे, जिन्होंने विंडीज के लिए 299 एकदिवसीय मैच खेले थे।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.