आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करीब एक साल बाद विराट कोहली फिर बने नंबर वन

Views : 2289  |  0 minutes read
Virat-Kohli

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली लंबे अंतराल के बाद फिर से आईसीसी की ताज़ा टेस्ट रैकिंग में टॉप पर आ गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए करीब एक साल बाद यह ताज़ हासिल किया है। आईसीसी की रैंकिंग के अनुसार, 928 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ विराट शीर्ष पर हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ को पीछे छोड़ा है, जो 923 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ फ़िसल कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। स्मिथ पिछले करीब एक साल से आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज थे।

विराट ने अगस्त 2018 में गंवाया था ताज़

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 13 अगस्त, 2018 को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज का ताज़ गंवा दिया था। विराट मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लॉर्ड्स टेस्ट में फ्लॉप रहे थे। जिसके बाद वे आईसीसी की रैंकिंग में नंबर दो पर लुढ़क गए थे। वैसे ही ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पाकिस्तान के खिलाफ हाल में खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नाकाम रहे और अपनी बादशाहत गंवा बैठे।

स्मिथ ने सीरीज के पहले ब्रिस्बेन टेस्ट में चार रन बनाए और दूसरे एडिलेड टेस्ट में वे 36 रन अपने खाते में जोड़ सके। इस तरह वे पाकिस्तान के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में मात्र 40 रन ही बन पाए और आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फ़िसल कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए। वहीं, विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले इंदौर टेस्ट में 0 रन पर आउट हो गए थे, लेकिन कोलकाता टेस्ट में उन्होंने 136 रनों की पारी खेलीं।

भारत के तीन खिलाड़ी टॉप-10 में, वार्नर की लंबी छलांग

विराट कोहली के अलावा आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 बल्लेबाजों में दो और भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं। 791 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर बने हुए हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे एक स्थान गिरकर 759 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ छठे नंबर पर है। उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 12 स्थान की छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर आ गए हैं। वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नाबाद 335 रन की बड़ी पारी खेली थी।

Read More: 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाए जाने के पीछे की क्या है कहानी?

अगर गेंदबाजों की बात करें तो आईसीसी की ताज़ा टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 900 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ नंबर एक पर बने हुए हैं। भारत के तीन गेंदबाज टॉप-10 में शामिल हैं। उसके जसप्रीत बुमराह 794 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर है। जबकि रविचंद्रन अश्विन 9वें और मोहम्मद शमी 11वें नंबर से टॉप-10 में आखिरी नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर पहले और भारत के रविंद्र जडेजा दूसरे नंबर पर बरकरार है।

 

COMMENT