कामिनी कौशल: जिनकी खूबसूरती और रूमानी अदाओं पर आ गया था दिलीप कुमार का दिल…

Views : 1629  |  5 min read

कामिनी कौशल गुजरे जमाने की उन बेहतरीन शानदार अभिनेत्रियों में से एक है जिन्होंने ना सिर्फ फिल्मों में अभिनय से चार चांद लगाया बल्कि हिंदी सिनेमा में अभिनेत्रियों की छवि को बदलने का काम भी किया। आपको जानकर हैरानी होगी मगर कामिनी बॉलीवुड की सबसे उम्रदराज अभिनेत्री हैं। वे ना सिर्फ अपनी फिल्मों के जरिये लोगों के बीच जानी जाती है बल्कि दिलीप कुमार के पहले प्यार के रूप में भी खासी मशहूर हुईं। कामिनी आज अपना 93वें जन्मदिन मना रही है। तो आइए इस खास मौके पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।

कामिनी का जन्म 16 जनवरी, 1927 को लाहौर के बेहद संपन्न परिवार में हुआ था। उनका असल नाम उमा कश्यप है। कामिनी के पिता शिवराम कश्यप प्रोफेसर थे। जिन्हें कृषि, बॉटनी में किये गए कार्यों के लिए फादर ऑफ बॉटनी के नाम से जाना जाता है।

पुरुष प्रधान समाज की तोड़ी बेड़ियां

जिस दौर में लड़कियों के घर से बाहर निकलने पर पाबंदियां थी कामिनी ने उस दौर में ना सिर्फ इंग्लिश लिटरेचर में बी.एक की पढ़ाई की बल्कि इसके इतर, घुड़सवारी, भरतनाट्यम, पेटिंग भी की। घर में कामिनी और बाकी भाई बहनों की परवरिश उच्च स्तर से हुई। यही वजह है कि वे उस दौर में फिल्मों में काम करने के बारे में सोच सकी।

ऐसे बनी उमा से कामिनी…

उमा के सिने सफर की शुरुआत साल 1946 में आई  चेतन आनंद की फिल्म “नीचा नगर” से शुरू हुई जो उम्र के इस पड़ाव में आज भी जारी है। बता दें कि इस फिल्म से ही बॉलीवुड को कामिनी मिली। उमा को ये नाम भी चेतन आनंद ने ही दिया था। इस फिल्म ने कान फिल्म समारोह में गोल्डन पाम अवॉर्ड हासिल कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी सिनेमा को रखने का काम किया।

दिलीप कुमार का पहला प्यार बनीं कामिनी

कामिनी अपने दौर की सफल अभिनेत्रियों में से एक थी। जिन्होंने उस दौर के दिलीप कुमार, राजकपूर जैसे दिग्गज सितारों के साथ स्क्रीन शेयर की। कामिनी और दिलीप कुमार का प्यार हिंदी सिनेमा में किसी से छुपा नहीं है। साल 1948 में आई फिल्म शहीद की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच इश्क परवान चढ़ा। लेकिन इस वक्त कामिनी शादीशुदा थी। दरअसल अपनी बहन के निधन के बाद कामिनी ने अपने जीजा के साथ शादी कर ली ताकि बच्चों को संभाल सके। इसके बावजूद दोनों ने काफी लंबे समय तक एक दुसरे को डेट किया मगर कामिनी के लिए इस रिश्ते को तोड़ना कतई मुमकिन नहीं था। यही वजह थी कि दोनों ने अपने इस रिश्ते को खत्म कर लिया।

COMMENT