अमेरिकी सेना ने दी फिल्म ‘जोकर’ की स्क्रीनिंग पर हिंसा की चेतावनी, जानिए इसकी वजह

Views : 1047  |  0 minutes read

अमेरिकी सेना ने अपने कमांडर्स को सतर्क करते हुए चेतावनी जारी की है कि फिल्म ‘जोकर’ की स्क्रीनिंग के दौरान हिंसा फैलने की आशंका है। फोर्ट सिल ओकाहोमा स्थित अमेरिकी मिलिट्री बेस ने हाल में एक मेमो जारी किया है, जिसे एयरफोर्स के फेसबुक पर यूजर्स ने शेयर किया है। इस पोस्ट में खुलासा किया गया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई के साथ काम करने वाली टेक्सास ज्वाइंट क्राइम इन्फॉर्मेशन सेंटर को इस बात का पता चला है कि फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान मास शूटिंग जैसी घटना की आशंका है।

हालांकि बाद में इस पोस्ट को फेसबुक पेज से डिलीट कर दिया गया। परंतु फिर भी यूएस सेना का कहना है कि सैनिक और उनके परिवार को इस हिंसा के खतरे में बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे फिल्म की रिलीज के समय सुरक्षा और स्थिति को लेकर जागरूकता बढ़ा सकें। टॉड फिलिप्स द्वारा बनाई यह फिल्म पूरी दुनिया के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। यह फिल्म भारत में भी 4 अक्टूबर को रिलीज होगी। वेनिस फिल्म फेस्टिवल में फिल्म ‘जोकर’ की स्क्रिनिंग हो चुकी है। वैसे इस फिल्म के प्रति दर्शकों में भारी उत्सुकता बनी हुई है।

फिल्म ‘जोकर’ इस वजह से है विवादों में

‘जोकर’ फिल्म की अभी से आलोचना होने लगी है। जिसका कारण बताया जा रहा है कि इसमें एक ऐसे शख्स के प्रति सहानुभूति दिखाई गई है जो अकेलेपन के नाम पर बंदूक से हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम तक पहुंचाता है। इस फिल्म का मुख्य पात्र जोकर अकेलेपन में खुद से लड़ता है। बाद में वह हिंसक हो जाता है।

read more- जोकर: कैसे कोई अपने किरदार में इतना घुस जाता है कि सब भूल जाता है!

वर्ष 2012 में घटित हो चुकी है ऐसी घटना

अमेरिका के कोलोराडो के ऑरोरा में जुलाई, 2012 में फिल्म ‘द डार्क नाइट राइसेस’ की स्क्रीनिंग के दौरान एक व्यक्ति ने भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां चलाई गई थीं। इस घटना में 12 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए थे। इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों ने वॉर्नर बर्दर्स को खुला खत लिखा है। इस खत में गन वॉइलेंस फैलाने वालों के खिलाफ एक्शन लेने की अपील की गई है।

ऐसी ही घटना वर्ष 2014 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा परिसर के पास एक हत्यारे इलियट रोडर ने भीड़ पर गोलिया चला दी, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई थी। खबरों के मुताबिक ‘जोकर’ की स्क्रीनिंग 4 अक्टूबर को होनी है और इस तरह की गोलाबारी की चेतावनी एक खुफिया बुलेटिन के माध्यम से मिली थी।

COMMENT