यूपीएससी ने जारी किया नया कैलेंडर, जानें कब आयोजित होगी सिविल सेवा परीक्षा

Views : 715  |  3 minutes read
UPSC-Civil-Services-Exam

यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। हर साल आयोग भर्तियों के लिए अनेक परीक्षाएं आयोजित करता है, जिसके लिए आयोग कैलेंडर भी जारी करता है। बता दें कि 2020 में होने वाली परीक्षाओं के लिए नया कैलेंडर जारी हो गया है। इससे पहले ये तिथियां 20 मई को जारी होने वाली थीं, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो पाईं।

यूपीएससी द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर के अनुसार, यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्तूबर, 2020 को आयेजित होगी। जबकि मेंस परीक्षा 8 जनवरी, 2021 को आयोजित होगी। गौरतलब है कि इससे पहले यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दिया गया था।

बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार पंजीकरण करते हैं। यह परीक्षा 2,500 केंद्रों पर आयोजित होती है और इसके आयोजन के लिए लगभग 1.6 लाख अधिकारी जुटते हैं। इस वक्त देश में कोरोना महामारी से बचाव के लिए लॉकडाउन चल रहा है। लॉकडाउन की वजह से कई प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित किया गया है और कई परीक्षाओं की तारीख को फिर से आगे बढ़ाया गया है।

COMMENT