महिला फुटबॉल एशिया कप की मेजबानी करेगा भारत, 2022 में होगा टूर्नामेंट का आयोजन

Views : 1085  |  3 minutes read
Indian-Female-Football-Team

साल 2022 में महिला एशिया फुटबॉल कप भारत में होगा। ख़ास बात है कि यह टूर्नामेंट 42 साल बाद देश में होने जा रहा है। इससे पहले वर्ष 1979 में भारत को मेजबान मिली थी, तब भारतीय टीम रनरअप रहीं। यह फैसला एशियन फुटबॉल कॉन्फेडेरेशन (एएफसी) की महिला कमेटी की मीटिंग में लिया गया। महिला कमेटी ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन यानी एआईएफएफ को एक पत्र लिखकर जानकारी दी। आपको जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले फरवरी में महिला कमेटी ने ही भारत को इस टूर्नामेंट की मेजबानी देने की सिफारिश भी की थी।

मेजबान होने के कारण भारत ने सीधे क्वालिफाई किया

महिला एशिया फुटबॉल कप साल 2022 के आखिर में होगा। इस टूर्नामेंट में एशिया महाद्वीप की कुल 12 टीमें शामिल होंगी। इससे पहले इन टीमों की संख्या 8 हुआ करती थी। आपको बता दें कि मेजबान होने के कारण भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालिफाई कर चुकी है। एक ख़ास बात यह है कि यह इवेंट वर्ष 2023 में होने वाले फीफा महिला वर्ल्ड कप के लिए आखिरी क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट भी होगा।

Read More: फोर्ब्स-100 हाइएस्ट पेड एथलीट की लिस्ट में फेडरर टॉप पर, जानें कोहली का नंबर 

एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने कहा कि देश में आने वाले वर्षों में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने में इस टूर्नामेंट की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाले अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप की तैयारियां भी चल रही हैं। इससे पहले भारत में एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप 2016 और फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप भी हो चुका है। अब अगले साल होने वाले फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप भी भारत की मेजबानी में ही होने वाला है। बता दें कि मेजबान होने के नाते भारतीय टीम ने इस बड़े टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालिफाई किया है।

COMMENT