यूपी सरकार ने अपने खर्चों में कटौती का किया फैसला, इन चीजों पर लगाई रोक

Views : 1418  |  3 minutes read

कोरोना संकट व लंबे वक्त से जारी लॉकडाउन की वजह से कोरोना की इस जंग से लडने के खातिर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने खर्चों में कटौती का बडा ऐलान किया है और कई महत्वपूर्ण मामलों में रोक भी लगा दी है। जानिये कौनसी हैं वो चीजें व फैसले-

इसलिए खर्चों में कटौती और लगाई रोक

गौरतलब है कि देश में कोरोना संकट व 2 महीने से जारी लॉकडाउन के बाद पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है और इसी प्रकार कोरोना की इस जंग से लडने के खातिर वित्तीय संसाधन जुटाने के मकसद से योगी सरकार ने कई खर्चों में बडी कटौती कर दी है तो कई महत्वपूर्ण मामलों में प्रभावी रूप से रोक भी लगा दी है।

Read More: देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर दी जानकारी

ना नए वाहन की होगी खरीद और ना होगा इस तरह सफर

योगी सरकार में अपर मुख्य सचिव (वित्त) संजीव मित्तल की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि वर्ष 2020—21 के लिए कोई भी विभाग नए वाहन नहीं खरीदें और विभागीय अधिकारी भी यात्रा की बजाय वीडियो कांफ्रेंस से ज्यादा काम करें वहीं अगर कहीं बाहर यात्रा के लिए हवाई सफर करें तो बिजनेस व एक्जीक्यूटिव श्रेणी से जाने के बजाय इकानामी क्लास से ही यात्रा करें।

कार्यक्रमों के लिए सरकारी भवनों का इस्तेमाल करेंगे अधिकारी

आदेश में यह भी कहा गया है कि कोई भी अधिकारी सम्मेलन,सेमीनार या बैठकों के लिए लक्जरी होटल आदि न लें बल्कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के लिए सरकारी भवनों का उपयोग किया जाए। इसके अलावा सरकारी विभागों में नए पद सृजित करने, सलाहकार,अध्यक्ष या सदस्य जैसे पदों के लिए सहयोगी स्टाफ लगाने पर भी रोक लगा दी गई है।

COMMENT