ट्राई ने मैसेज पर 100 मैसेज की लिमिट खत्म की, अब अनगिनत मैसेज भेज सकेंगे मोबाइल यूजर्स

Views : 840  |  3 minutes read
TRAI-Message-Unlimit

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने देश में वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के बीच करोड़ों मोबाइल यूजर्स को एक खुशख़बरी दी है। दरअसल, मोबाइल यूजर्स को फायदा पहुंचाने के लिए ट्राई ने ‘टेलीकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर 2020’ जारी किया है। इस ड्राफ्ट के तहत अब मोबाइल यूजर्स बिना किसी लिमिट के अनगिनत एसएमएस मुफ्त में दूसरे यूजर्स को भेज सकेंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि हमने विशिष्ट प्रावधान को खत्म कर दिया है, जिसमें टेलीकॉम कंपनियां उपभोक्ताओं से 100 एसएमएस की लिमिट खत्म होने के बाद प्रत्येक मैसेज पर 50 पैसे वसूलती थी।

TRAI-India

एक दिन में 100 एसएमएस की सुविधा देती थी कंप​नियां

ट्राई के इस फैसले के बाद अब देश में काम कर रही टेलीकॉम कंपनियां आने वाले समय में उपभोक्ताओं को एक दिन में 100 से अधिक यानी अनगिनत एसएमएस की सेवा देगी। इससे पहले टेलीकॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को एक दिन में अधिकतम 100 एसएमएस की सुविधा देती थी। इस लिमिट को पूरा करने के बाद अगर कोई मोबाइल यूजर्स और अधिक एसएमएस करना चाहता था तो कंपनियां उससे प्रत्येक एसएमएस के लिए 50 पैसे बतौर चार्ज वसूला करती थी।

Read More: गूगल लाया नया फीचर, अब बिना एप के कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने वर्ष 2012 में 100 एसएमएस के बाद 50 पैसे चार्ज वसूलने के नियम को लागू किया था। इस फैसले पर तब ट्राई का कहना था कि हमने स्पैम मैसेज को रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया है। साथ ही इससे हमारे यूजर्स को बहुत फायदा होगा। हालांकि, अब करीब आठ साल बाद ट्राई ने अपने इस पुराने नियम को हटा दिया है और मोबाइल यूजर्स की सुविधा के लिए अनलिमिटेड एमएमएस की सुविधा के आदेश दिए हैं।

COMMENT