तूफान को भी पीछे छोड़ती हैं दुनिया की ये टॉप-5 हाईस्पीड कारें…

Views : 992  |  0 minutes read

दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियों में रफ्तार को लेकर No.1 बनने की होड़ मची हुई है। जिसे लेकर हर दिन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री नए कीर्तिमान लक्ष्य बना रही है। तेज रफ्तार कारों के शौकिनों के लिए कार कंपनियां हाई स्पीड कारें लॉन्च कर रही हैं। स्पीड का शौक रखने वाले लोगों के लिए अब ऑटो मार्केट में एक से बढ़कर एक हाई स्पीड कारें उपलब्ध हैं। जो हवा से भी तेज दौड़ सकती है। बस इन्हें खरीदने के लिए आपको मोटी कीमत चुकानी होगी। रफ्तार की बात करें तो ये तूफान से भी ज्यादा तेज सड़कों पर भाग सकती हैं। दुनिया में ऐसी कई हाईस्पीड कारें हैं जिनकी रफ्तार आपकी और हमारी सोच से कहीं ज्यादा तेज है। तो आइए दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली कारों के बारे में जानें। ऑटोमोबाइल कंपनी में रफ्तार को लेकर नंबर-1 बनने की होड़ मची हुई है।

Bugatti Chiron

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली कार बुगाती चिरोन सुपर स्पोर्ट 300+ है। इसकी अधिकतम रफ्तार 463किमी/प्रति घंटा है। इस दमदार कार में 8.0-लीटर, क्वार्ड-टर्बोचार्ज्ड W16 इंजन लगा हुआ है जो 0 से 100कि.मी/प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ने में महज 2.4 सेकंड का समय लेती है। इसकी शुरुआती कीमत 19 करोड़ रुपये है।

Hennessey Venom F5

इस दमदार कार की मैक्सिमम स्पीड 484 कि.मी/प्रति घंटा है। कंपनी ने इस कार में ट्विन टर्बोचाज्र्ड V8 इंजन से लैस किया है। जो 1600 बीएचपी की पावर देते हैं। 0 से 400किमी/प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे महज 30 सेकंड का समय लगता है। कंपनी इस कार की सिर्फ 24 यूनिट ही दुनियाभर में बेचेगी। इस दमदार कार की कीमत 10 करोड़ रुपये है।

Bugatti Veyron Super sport

जब फॉक्सवैगन ने बुगाटी ब्रांड को खरीदा, तो इसका एक लक्ष्य था, दुनिया की सबसे तेज कार बनाना। अपने लक्ष्य के मुताबिक असल वेरॉन ने इसे प्राप्त भी किया। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में सबसे तेज रफ्तार वाली कार Bugatti Veyron Super sport को उतारा। जो अपनी रफ्तार के साथ दुनिया की दूसरी सबसे तेज चलने वाली कार है। इस कार की अधिकतम रफ्तार 431किमी/प्रतिघंटा है। जिसमें1,000 एचपी का क्वाड-टर्बोचार्ज्ड W16 इंजन लगा हुआ है। इसकी शुरुआती कीमत 12 करोड़ रुपये है।

Koenigsegg Agera RS

इस कार ने आधिकारिक तौर पर नवंबर, 2017 में 278mph (444.6 किमी प्रति घंटे) की शीर्ष गति का गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। यह कार 5.0-लीटर ट्विन टर्बो V8 इंजन से लैस है जो 1160एचपी की पॉवर जनरेट करता है। इसकी शुरुआती कीमत 12 करोड़ रुपये है।

SSC Ultimate Aero

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली इस कार को साल 2006 में लॉन्च किया गया था। इस कार में 6.4-लीटर ट्विन टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन लगा है जो 1183 बीएचपी की पावर और 1483एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 413 किमी/प्रतिघंटा है। इसकी कीमत 13.57 करोड़ रुपये है।

COMMENT